ज्यादातर भारतीयों के लिए लता मंगेशकर उनके परिवार का एक अभिन्न अंग थी. वह लोगों के लिए ‘दीदी’, ‘स्वरकोकिला’ और वॉइस ऑफ़ नेशन के रूप में जानी जाती रहीं. हम सभी के कानों में उनकी मीठी-मधुर आवाज शहद-सी घुलने लगती है.
कर्नाटक शास्त्रीय संगीत की मलिक्का एम.एस सुब्बुलक्ष्मी के बाद केवल दूसरी गायक है जिनको भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. उन्हें फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘लीजन ऑफ हॉनर’ से नवाजा गया है.
फिर भी, इतने परिचय के बाद भी लता मंगेशकर का कुछ हिस्सा भूला हुआ रहा है- शायद इसकी प्रमुख वजह उनकी लंबी उम्र (वह 1942 से पेशेवर रूप से गा रही है )और जितनी बड़ी संख्या में उन्होंने गाने गाये हैं, वही है.
(कुछ सूत्रों का कहना है कि उन्होंने करीब 25,000 से अधिक गाने गाए हैं).
यह भी पढ़ें : R.D. Burman’s magic can make everyone from a grandma to an expat sing along
उनके गाने ‘अजीब दास्तान है ये’ और ‘लग जा गले’, ‘रैना बीती जाये’ और ओ सजना, बरखा बहार आयी जैसे सैकड़ों गाने हैं जो उनके ताज में उस तरह नहीं जुड़े, जैसे जुड़ने चाहिए थे.
आज के दिन 92 साल की उम्र में लता मंगेशकर का कोरोना संक्रमित होने के बाद निधन हो गया जिसके बाद से पूरे देश समेत दुनिया के कई हिस्सों में शोक मनाया जा रहा है. आज दिप्रिंट उनके कुछ बेहतरीन गाने पेश कर रहा है जो स्वर मल्लिका के ताज के नायाब हीरे रहे हैं.
मनमोहना बड़े झूठे (फिल्म : सीमा 1955)
इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोई प्लेबैक सिंगर लता की शास्त्रीय प्रवीणता के करीब भी नहीं पहुंच सका. शंकर-जयकिशन की राग जयजयवन्ती में संरचना इसके अच्छे उदाहरणों में से एक है, हालांकि ये बहुत प्रसिद्ध नहीं है.
अपने सैयां से नैना लड़ाईबे (फिल्म: अर्धांगिनी ,1959)
हिंदी फिल्म संगीतकारों के देव तुलनीय,वसंत देसाई है जिन्होंने दो आंखें बरह हाथ, झनक झनक पायल बाजे और गुड्डी जैसे तमाम क्लासिक दी पर उन्हें कभी उनको श्रेय नहीं मिला जिसके वे हक़दार थे.
यह रचना दो मिथकों को तोड़ने में मदद करती है कि मीरा कुमारी और लता मंगेशकर दोनों अल्हड़पने वाले वाले गाने नहीं गा सकती.
बैरन नींद ना आये, मोहे बैरन नींद ना आये (फिल्म: चाचा ज़िंदाबाद, 1959)
लता जी का उनके ‘भाई’ मदन मोहन के साथ रिश्ते के बारे में सब अच्छी तरह से जानते है – लता जी उनकी पसंदीदा गायिका थी और शायद वह उनके सबसे पसंदीदा संगीतकार थे.
दोनों ने हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे यादगार हिट दिए आए, ‘जैसे लग जा गले’ लेकिन यह शास्त्रीय रत्न, जो इस हास्य फिल्म में मौजूद है शायद ही याद किये जाये.
मेहताब तेरा चेहरा (फिल्म: आशिक, 1962)
सिनेमा इतिहास में मोहम्मद रफी और किशोर कुमार के साथ लता जी के अनगिनत गाने संगीत के सबसे बेहतरीन नमूनों में से हैं. लेकिन मुकेश के साथ किया हुआ काम बहुत पीछे नहीं हैं, खासतौर पर शंकर-जयकिशन की भव्यता के कारण.
राज कपूर पर फिल्माया गया ये गाना जिसका निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने किया है वह भी उसी दर्ज़े के काम में आता है.इसके सिवाय ऐसे और प्रसिद्ध गाने जैसे आवारा फिल्म से दम भर जो उधर मुँह फेरे और अनाड़ी फिल्म से दिल की नज़र से. आपने शायद इसके बारे में सुना हो. शायद.
बेदर्दी दगाबाज़ जा रे जा (फिल्म: ब्लफ मास्टर, 1963)
मनमोहन देसाई द्वारा निर्देशित फिल्म में शम्मी कपूर की बचकानी हरकते भी आपको लता की एक और मास्टरक्लास से ध्यान नहीं बाटने देगी. कल्याणजी-आनंदजी का संगीत हालांकि, गोविंदा आला रे आला के लिए ज़्यादा याद किया जाता है.
चोरी चोरी जो तुमसे मिली (फिल्म: पारसमणि,1963)
लता और लक्ष्मीकांत प्यारेलाल की जोड़ी का एक और बेहतरीन गाना जिसकी धुन दिल दिमाग में बस जाती है को भरत व्यास ने लिखा है. जिन्होंने कई आध्यात्मिक गाने लिखे है जैसे की “ए मालिक तेरे बन्दे हम” . ऐसा लगता है की लता इन गानों को गाते हुए उनमें खो गयी है ,जो इसे अविस्मरणीय बनाता है.
ये इतना दुर्लभ है कि इसका एक यूट्यूब लिंक ही मिलता है वो भी तीन गाने एक साथ. हमने कोई बेचारा पर क्लिक करने का सुझाव दिया है पर आप सभी सुनेंगे तो पछताएंगे नहीं.
वो तिकड़ी जिसने हमे महान गीत जैसे खामोशी फिल्म का- हमने देखी है – दिया वो यहा भी मनमोहक है. गुलज़ार का गीत अलग है और हेमंत कुमार की जटिल रचना को निभाने में लता पूरी तरह सक्षम रहीं है.
सोच के ये गगन झूमे (फिल्म: ज्योति , 1969)
नर्म अदाज़ में पेश एसडी बर्मन के इस गीत में लता और मन्ना डे बेजोड़ है. देखिये दोनों उस्ताद गायक कैसे बरमन दादा की मुश्किल धुन और ताल को निभाते है और सामने आता है एक गीत जो सदाबहार है.
प्यास लिए मनवा हमारा ये तरसे (फिल्म: मेरे भय्या, 1972)
और उस समय एक फिल्म “लिबास” आई थी जो व्यभिचार पर बनी थी और इसको गुलज़ार ने निर्देशित किया था.यह फिल्म कुछ फिल्म फेस्टिवल्स को छोड़कर कभी रिलीज़ नहीं हो पायी.
Read in English : On Lata Mangeshkar’s birthday, 15 rare gems that belong on her crown