Wednesday, 8 December, 2021
होम2019 लोकसभा चुनावनई मोदी सरकार में पांच रिटायर्ड नौकरशाह शामिल

नई मोदी सरकार में पांच रिटायर्ड नौकरशाह शामिल

मोदी सरकार में दूसरे कार्यकाल में भारतीय विदेश सेवा, आईएएस से दो सेवानिवृत्त अधिकारी और भारतीय प्रशासनिक सेवा आईएएस से तीन सेवानिवृत्त अधिकारियों को शामिल किया गया है.

Text Size:

नई दिल्ली: मोदी सरकार में दूसरे कार्यकाल में भारतीय विदेश सेवा, आईएएस से दो सेवानिवृत्त अधिकारी और भारतीय प्रशासनिक सेवा आईएएस से तीन सेवानिवृत्त अधिकारियों को शामिल किया गया है. पिछली मोदी सरकार में भारतीय पुलिस सेवा आईपीएस अधिकारी सत्यपाल सिंह को इस मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है.

1977 बैच के आईएफएस अधिकारी एस जयशंकर पूर्व विदेश सचिव रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें अपने दूसरे कार्यकाल में महत्वपूर्ण विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है. जयशंकर को पूर्ण कैबिनेट रैंक दी गई है. वहीं एक अन्य पूर्व राजनयिक हरदीप सिंह पुरी को इस सरकार में शामिल किया गया है. उनके पास शहरी विकास नवीकरण के साथ नागरिक उड्डयन मंत्रालय की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है. पुरी 1974 बैच के आईएफएस अधिकारी रहे हैं. पहले भी वह आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल चुके हैं. मोदी ने अमृतसर से चुनाव हारने के बावजूद उन्हें फिर से शामिल किया है.

आईएएस का प्रतिनिधित्व

नई मोदी सरकार में दो पूर्व आईएएस अधिकारियों को राज्य मंत्री के रूप में भी जगह दी गई है. पूर्व गृह सचिव आर.के. सिंह विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे. आर.के. सिंह, ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली है.

इसी तरह पूर्व आईएएस अधिकारी अर्जुन सिंह मेघवाल, जो पिछले मोदी सरकार में में वित्त और सहकारी मामलों के मंत्री थे. राजस्थान के बीकानेर से लगातार तीसरी बार लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है.

पूर्व आईएएस अधिकारी और पंजाब के दोआबा क्षेत्र से दो बार के विधायक सोम प्रकाश ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. वह पंजाब में भाजपा के प्रमुख दलित चेहरे हैं. प्रकाश ने पार्टी में शामिल होने के लिए 2009 में सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति मांगी थी.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

वे आईएएस जिनको हटा दिया गया

अपने नए कार्यकाल में पीएम मोदी ने दो नौकरशाहों को भी हटा दिया, जो उनकी पिछली सरकार के हिस्सा थे – के.जे. अल्फोंस, एक पूर्व आईएएस अधिकारी जो संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय में मंत्री थे और दूसरा सत्यपाल सिंह, एक पूर्व आईपीएस अधिकारी जो मानव संसाधन और विकास के राज्य मंत्री थे.

अल्फोंस लोकसभा चुनाव हार गए हैं, केरल के एर्नाकुलम निर्वाचन क्षेत्र से तीसरे स्थान पर रहे, जबकि सत्यपाल सिंह ने जीत हासिल की है उन्होंने राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी को उत्तर प्रदेश के बागपत से 23,502 मतों के अंतर से हराया है.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments