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‘मेरा शोषण किया’ – ट्रांस डांसर ने कलाक्षेत्र बोर्ड के सदस्य पर लगाया दुर्व्यवहार का आरोप

तमिलनाडु महिला आयोग को लिखे एक पत्र में, भरतनाट्यम नृत्यांगना ने आरोप लगाया है कि पीटी नरेंद्रन, जो अब कलाक्षेत्र बोर्ड के सदस्य हैं, और शिक्षक मोहनन ने दशकों पहले उसका यौन शोषण किया.

छात्रों ने तमिलनाडु महिला आयोग प्रमुख को बताया कि कलाक्षेत्र एक 'टॉक्सिक जगह' है | प्रतीकात्मक तस्वीर | ट्विटर @kalakshetrafdn
छात्रों ने तमिलनाडु महिला आयोग प्रमुख को बताया कि कलाक्षेत्र एक 'टॉक्सिक जगह' है | प्रतीकात्मक तस्वीर | ट्विटर @kalakshetrafdn

नई दिल्ली: जब अरुणिमा* ने पहली बार 1992 में कलाक्षेत्र परिसर में प्रवेश किया, तो उन्हें लगा कि उन्हें एक सुरक्षित स्थान मिल गया है जहां वे समान विचारधारा वाले लोगों से घिरी रहेंगी. हालांकि, उनका दावा है कि प्रतिष्ठित चेन्नई स्थित नृत्य अकादमी में उनके अनुभव ने इस उम्मीद को तोड़ कर रख दिया. जबकि वह अपने भरतनाट्यम कौशल को बेहतर बनाने के लिए कोशिश में जुटी थीं, उसने आरोप लगाया कि फेकल्टी के कुछ सदस्यों ने सेक्सुअल फेवर के लिए उसका फायदा उठाया.

कथित दुर्व्यवहार के समय ट्रांस महिला अरुणिमा ने कहा कि वह अभी भी एक पुरुष के रूप में प्रस्तुती देती है और उसके पास महिला पक्ष को व्यक्त करने के लिए शब्दावली नहीं है.

फिलहाल अमेरिका में रह रही अरुणिमा ने 24 अप्रैल को तमिलनाडु राज्य महिला आयोग में एक शिकायत दर्ज की है, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि दशकों पहले पी.टी. नरेंद्रन जो फिलहाल कलाक्षेत्र फाउंडेशन के बोर्ड सदस्य और मोहनन जो रुक्मिणी देवी कॉलेज फॉर फाइन आर्ट्स (आरडीएफसीए) के फेकल्टी के सदस्य हैं ने उनका शारीरिक उत्पीड़न किया था.

शिकायत में लिखा है कि कैसे, नरेंद्रन ने कथित तौर पर उससे मुख मैथुन के लिए आग्रह किया, जबकि मोहनन ने उसके साथ दो या तीन बार यौन संबंध बनाने के लिए दबाव डाला. उसने दावा किया है कि घटनाएं 1990 के दशक और 2000 के दशक की शुरुआत में हुईं जब वह एक छात्रा थीं और बाद में, संगीत कार्यक्रम विभाग की सदस्य थी.

दिप्रिंट से जूम के द्वारा दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने बताया, “मुझे ऐसा लगा जैसे कलाक्षेत्र के ये फेकल्टी सदस्य और वरिष्ठ नर्तक मुझे हस्तमैथुन के लिए इस्तेमाल कर रहे थे. उनकी पत्नियां थीं, उनका एक परिवार था, और वे मुझे सार्वजनिक रूप से कभी स्वीकार नहीं करते थे. वे मुझे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे थे और मेरी कमजोरियों का फायदा उठा रहे थे.’

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उन्होंने कहा कि SCW ने उनके पत्र को स्वीकार कर लिया है और कहा है कि वह मामले की जांच करेगी.

अरुणिमा के आरोपों पर टिप्पणी के लिए दिप्रिंट ने कॉल और मैसेज के माध्यम से नरेंद्रन और मोहनन से संपर्क किया. जबकि मोहनन ने अभी तक टिप्पणी नहीं की है, नरेंद्रन ने एक बयान के साथ जवाब दिया कि उन्हें आरोपों “अंदर तक परेशान” कर दिया है.

अपने बयान में उन्होंने कहा, “मुझे राज्य महिला आयोग पर पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा कि यह बताने की जरूरत नहीं है, मैं किसी भी जांच में पूरा सहयोग करूंगा. मैं यह दोहराना चाहूंगा कि मेरे मन में दूसरे इंसान की गरिमा के लिए बहुत सम्मान है. अंत में सच्चाई की जीत होगी.”

नरेंद्रन ने बयान में यह भी कहा कि उनका मानना है कि कलाक्षेत्र में यौन उत्पीड़न रोकथाम (पीओएसएच) समिति में उनकी नियुक्ति ने उन्हें एक “सुविधाजनक लक्ष्य” बना दिया है.

उन्होंने बयान में कहा, “मैं कानून की उचित प्रक्रिया के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता हूं और इस बात पर जोर देता हूं कि एक निष्पक्ष, निष्पक्ष जांच की जानी चाहिए, ताकि न केवल व्यक्तियों को बल्कि कलाकारों के पूरे समुदाय को और नुकसान पहुंचाया जा सके.”

कलाक्षेत्र में यौन उत्पीड़न के कई आरोपों के मद्देनजर अरुणिमा की शिकायत आई है. दिप्रिंट ने सबसे पहले 21 मार्च को इस मुद्दे पर रिपोर्ट की थी. इसके बाद, एक छात्र द्वारा उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के बाद सहायक प्रोफेसर हरि पद्मन को गिरफ्तार कर लिया गया और निलंबित कर दिया गया. इसी तरह के आरोपों का सामना कर रहे तीन अन्य संविदा कर्मचारियों को भी बर्खास्त कर दिया गया.

पिछले महीने, नरेंद्रन ने दिप्रिंट को बताया था कि गवर्निंग बोर्ड का इरादा उन छात्रों की सभी मांगों को पूरा करने का है, जो यौन उत्पीड़न की शिकायतों पर संस्थान की कथित निष्क्रियता का विरोध कर रहे थे.

विशेष रूप से, अरुणिमा ने दिप्रिंट को बताया कि उन्होंने कलाक्षेत्र के अन्य कथित पीड़ितों द्वारा आगे आने से “सशक्त” महसूस किया और इसलिए उन्होंने अपनी आवाज उठाने का फैसला किया.


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क्या कहती है शिकायत

अरुणिमा ने अपनी शिकायत में कहा कि कथित दुर्व्यवहार के समय नरेंद्रन कंसर्ट विभाग में प्रशिक्षक/अतिथि कलाकार थे.

एससीडब्ल्यू को उसके द्वारा किए गए ईमेल में उन्होंने आरोप लगाया है कि “जब वह अकेले होते थे, वह कैंपस में बने अपने क्वार्टर में मुझे बुलाते थे . वह चाहते थे कि मैं उसके साथ ओरल सेक्स करूं और मैंने ऐसा किया. ”

अपने पत्र में, उसने बताया कि क्यों वह “शक्तिशाली और प्रसिद्ध” कलाकार की कथित मांगों को मानने के लिए खुद को मजबूर महसूस करती थीं. एक, उसने कहा, कि उसने संगीत कार्यक्रम विभाग में काफी प्रभाव डाला, जो नर्तकियों को वैश्विक मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करता है.

उन्होंने अपनी शिकायत ने आगे कहा, “जब मैं एक छात्र के रूप में असुरक्षित महसूस करती थी. मैं इन मांगों पर चौंक जाती थी समझ नहीं पाती थी कि कैसे प्रतिक्रिया देनी है, लेकिन उपकृत करने के लिए. नरेंद्रन ने कॉन्सर्ट सेक्शन और सामान्य तौर पर RDCFA में एक शक्तिशाली बोलबाला रखा. वह भरतनाट्यम की दुनिया में एक प्रसिद्ध कलाकार हैं, और वे मुझ जैसे नवोदित कलाकारों के करियर को बना या बिगाड़ सकते हैं. मुझे अब एहसास हुआ कि पावर डायनेमिक ऐसा था कि मैं विरोध नहीं कर पाती थी. ”

इससे भी अधिक जटिल मामला यह था कि एक युवा नर्तकी के रूप में वह नरेंद्रन को अपना आदर्श मानती थी, जो अपनी स्टार पावर के लिए जाने जाते थे.

उसने कहा, “हम करीब आए जब मैं कॉन्सर्ट विभाग का हिस्सा था और उसके साथ एक जूनियर के रूप में काम किया.”

अरुणिमा ने इसी तरह के आरोप मोहनन पर लगाए हैं, जो उस समय कलाक्षेत्र के एक शिक्षक थे.

उसके अनुसार, मोहनन ने कैंपस के भीतर अपने क्वार्टर में कथित तौर पर उसे कई बार सेक्स करने के लिए मजबूर किया.

उसने शिकायत में कहा, “मुझे चर्चाओं, पूर्वाभ्यासों और यहां तक कि आकस्मिक यात्राओं के लिए उसके घर जाना पड़ता था, और अगर उसकी पत्नी दूर होती, तो वह मेरी विनम्रता, डरपोक व्यवहार और आम तौर पर मिलनसार स्वभाव का फायदा उठाते और मुझे किसी के साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर करते.”

लेटर में आगे कहा है कि “वह मेरे शरीर पर लेट जाता था और अपने निजी अंगों को मेरी जांघों और नितंबों पर रगड़ता था. ऐसा 2-3 बार हुआ जब वह तिरुवनमियुर के मारुंडेश्वर मंदिर के बगल में स्थित कलाक्षेत्र क्वार्टर में रह रहे थे. जब मैं कलाक्षेत्र में थी तब वह एक शिक्षक थे.’

‘गाली का एहसास बाद में हुआ’

अरुणिमा केरल के एक छोटे से शहर से ताल्लुक रखती हैं, जहां उन्होंने अपने प्रारंभिक वर्ष बिताए, और एक गुरु के सानिध्य में भरतनाट्यम सीखा. हालांकि, SCW को लिखे अपने पत्र में, उसने कहा कि उसे नाबालिग के रूप में भी दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा.

जब वह चेन्नई पहुंचीं, तो उन्होंने महसूस किया कि उन्हें आखिरकार शहर के ट्रांस और समलैंगिक समुदाय के कुछ लोग मिल गए थे. लेकिन कलाक्षेत्र के बारे में “जितना मैंने सोचा था उससे कहीं अधिक रूढ़िवादी” था.

हालांकि उन्हें नृत्य अकादमी में अपने “स्त्री पक्ष” को व्यक्त करने में सक्षम होने के कारण कुछ सहायता मिली, यह हमेशा दूसरों द्वारा स्वीकार नहीं किया गया और उन्हें कई मौकों पर उपहास और अस्वीकृति का सामना करना पड़ा.

उसने याद करते हुए बताया, “मेरे स्त्री स्वभाव के लिए मेरा मज़ाक उड़ाया गया. मुझे कुछ भूमिकाएं निभाने की अनुमति नहीं थी जो मैं चाहती थी. भौहें बनाने के लिए मेरा मजाक उड़ाया जाता था.” “मैंने एक बार एक परफॉरमेंस से पहले एक सहयोगी को मेकअप के साथ मदद की थी. जबकि छात्रा खुश थी, उसके गुरु ने तुरंत उसे इसे हटाने के लिए कहा, और मुझे कहा गया कि ऐसी स्त्री से जुड़ी चीजें मत करो.”

अरुणिमा ने दिप्रिंट को बताया कि इस माहौल ने उनके जेंडर डिस्फोरिया को और बढ़ा दिया- जब किसी व्यक्ति की लिंग पहचान जन्म के समय उनके जैविक लिंग से मेल नहीं खाती है तो यह परेशानी होती है.

इस प्रकार, उसने कहा, उसने पुरुष वरिष्ठ नर्तकियों से कथित तौर पर प्राप्त यौन ध्यान की गलत व्याख्या की.

उसने आगे कहा, “मैंने सोचा कि वे मुझमें महिला को समझते हैं और स्वीकार करते हैं. लेकिन बाद में मुझे एहसास हुआ कि मैं किस तरह के दुर्व्यवहार से गुजर रही थी.”

इतने वर्षों तक चुप्पी साधे रहने पर, अरुणिमा ने कहा कि उन्हें “इन युवा महिलाओं द्वारा अपनी बात रखे जाने पर बहुत सशक्त महसूस हुआ जो अपने अनुभव साझा करने के लिए आगे आई हैं”, और इसलिए उन्होंने अपना एक्सपीरिएंस शेयर करने का फैसला किया.

उन्होंने कहा, “इन सभी वर्षों में मैं सिर्फ ट्रॉमा से गुजरी हूं , इससे मेरा लिंग डिस्फोरिया बिगड़ गया, और मुझे कोई मदद नहीं मिली.”

(संपादन- पूजा मेहरोत्रा)

सुरक्षा की दृष्टि से शिकायतकर्ता का नाम बदल दिया गया है

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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