होम फीचर ‘आप उतने मलयाली नहीं दिखते’ कभी अस्वीकार किए जाने वाले टोविनो थॉमस...

‘आप उतने मलयाली नहीं दिखते’ कभी अस्वीकार किए जाने वाले टोविनो थॉमस केरल सिनेमा के उभरते सितारे हैं

केरल बाढ़ पर जूड एंथनी जोसेफ की फिल्म '2018' ने टोविनो थॉमस को केरल फिल्म उद्योग में बड़े अभिनेताओं में से एक के रूप में स्थापित किया, जो जोखिम लेने से नहीं डरते. 'मैं आराम से रहने के लिए पर्याप्त पैसा कमाता हूं.'

अभिनेता-निर्माता टोविनो थॉमस | फोटो: @tovinothomas | Instagram

कोच्चि: टोविनो थॉमस कान के इन्फैक्शन के कारण दर्द में थे, लेकिन उन्होंने बिना किसी विरोध के सीधे पानी में छलांग लगा दी. निर्देशक जूड एंथनी जोसेफ को साल 2018 में केरल में आई विनाशकारी बाढ़ पर अपनी फिल्म का अंतिम दृश्य शूट करने की जरूरत थी. और इसलिए मलयाली अभिनेता उस झील में गोते लगाते रहे जो उन्होंने सीन के लिए बनाई थी.

एंथनी ने कहा, “उन्होंने उतने शॉट दिए जितने मुझे परफेक्ट होने के लिए चाहिए थे. मुझे चिंता थी कि पानी के अंदर रहने से उन्हें अधिक असुविधा हो सकती थी. लेकिन वह केवल उस बुलबुले के बारे में चिंतित थे जो वह अंतिम शॉट में बनाने में कामयाब रहे थे, और जानना चाहते थे कि मैं इसके बारे में क्या सोचता हूं.”

एंथनी की फिल्म, 2018: एवरीवन इज़ ए हीरो – जिसका नाम बाढ़ के वर्ष के नाम पर रखा गया – 200 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने वाली पहली मलयालम भाषा की फिल्म बन गई. इसने केरल फिल्म उद्योग में बड़े अभिनेताओं में से एक के रूप में थॉमस की जगह पक्की कर दी, जो फहद फासिल, दुलकर सलमान, निविन पॉली और पृथ्वीराज सुकुमारन के साथ अपनी जगह बना सकते हैं.

थॉमस के लिए अभिनय जीवन भर का सपना रहा है. दस साल से भी अधिक समय पहले कैमरे के सामने उनका पहली बार आना, उनकी याद में एक स्नैपशॉट है, जिसे उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपने लगभग 8 मिलियन फॉलोअर्स के साथ साझा किया था.

वह मुस्कुराते हुए कहते हैं, ”28 जनवरी 2012 को सुबह 9:30 बजे मैं एक गाने में प्रभुविंते मक्कल के लिए कैमरे के सामने खड़ा था.”

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

एक अभिनेता के रूप में, थॉमस एक प्रकार के आकार बदलने वाले व्यक्ति हैं, जो विलेन और हीरो के रोल को आसानी से निभा लेते हैं. उन्होंने अपनी दूसरी फिल्म एबीसीडी: अमेरिकन-बॉर्न कन्फ्यूज्ड देसी (2013) में दुलकर सलमान अभिनीत एक चालाक राजनेता के बेटे की भूमिका निभाई. तीन साल बाद, वह स्टाइल (2016) में एडगर के रूप में स्वैगर के साथ वापस आए, और मारी 2 (2018) में फिर से अपनी ब्लैक साइड की खोज की, जहां उन्होंने थानाटोस उर्फ ​​​​गंगाधर बीजा की भूमिका निभाई. जो अपनी ठंडी मुस्कान के साथ, टैटू वाला थानाटोस मारी (धनुष) के खिलाफ खुद को खड़ा रखता है.

थॉमस कहते हैं, “मैं आराम से रहने के लिए पर्याप्त पैसा कमाता हूं. मेरे लिए, कुछ भूमिकाएं चुनना उस उत्साह और सीखने के बारे में है जो नई चीज़ों के साथ आता है.”

लेकिन यह 2017 की फिल्म मायानाधी थी जिसने उन्हें एक पॉप-संस्कृति आइकन के रूप में स्थापित किया. एकल मुख्य भूमिका के रूप में यह उनकी पहली या दूसरी फिल्म नहीं थी, बल्कि रोमांस में यह उनकी पहली मुख्य भूमिका थी. यहां भी वह एक पुलिसकर्मी को घायल करने के बाद से भाग रहे हैं. उसी साल चार अन्य फ़िल्में रिलीज़ हुईं – गोधा, ओरु मैक्सिकन अपराथा, एज्रा और थारंगम – जिनमें थॉमस ने मुख्य भूमिकाएं निभाईं. तब से, व्यावसायिक सफलता और उनके द्वारा निभाई गई भूमिकाओं की सीमा दोनों के संदर्भ में उनका करियर ग्राफ बढ़ रहा है.

मायानाधी में चेहरे पर प्यारी-सी मुस्कान के साथ अपर्णा (ऐश्वर्या लक्ष्मी) के संदेश के लिए बस में अपने फोन की जांच करने की क्लिप ने उन्हें यादगार बना दिया और नेटफ्लिक्स प्रोडक्शन मिन्नल मुरली (2021) में,दर्जी जैसन की उनकी व्याख्या, जिस पर बिजली गिरने की वजह से उसे सुपर पॉवर मिल जाता है, उसे भी लोगों ने खूब पसंद किया.  उन्होंने पूरे भारत और विदेशों में अपने प्रशंसक आधार का विस्तार किया. इसके बाद से देश और विदेश में उनकी लोकप्रियता को गति मिली.

जोखिम लेने से नहीं डरते

मिन्नल मुरली में सुपरहीरो की भूमिका निभाना थॉमस की पहली पसंद नहीं थी. वो कहते हैं, “मैं खलनायक की भूमिका निभाना चाहता था क्योंकि इसमें एक मजबूत भावनात्मक कहानी थी.”

लेकिन निर्देशक और मित्र बेसिल जोसेफ ने उन्हें अन्यथा मना लिया.

थॉमस भूमिका में भेद्यता लाते हैं, जो मूल कहानी में आघात को उत्प्रेरक के रूप में देखने से बचते हैं. यह रोज़मर्रा की छोटी-छोटी बातें, दिल टूटना और सही काम करने की ज़रूरत है जो अनिच्छुक नायक के चरित्र को आकार देती है. उनका सहज आकर्षण हर फ्रेम को चमका देता है, चाहे वह वीज़ा के लिए अपनी ‘अबिबास’ टी-शर्ट में फोटो ले रहा हो, या अपनी बहन को पुट्टू मेकर जीतने के लिए गांव के मेले में अंगूठियां फेंक रहा हो.

यह फिल्म लोगों की जुबान पर चढ़कर फैल गई और टोविनो थॉमस एक घरेलू नाम बन गए.

बेसिल-टोविनो सौहार्द ने कई सफल सहयोगों में अनुवाद किया है, जिसमें 2017 की कुश्ती फिल्म गोधा (2017) भी शामिल है, जो पंजाब में स्थापित है. यह थॉमस का उत्तर भारत में शूटिंग का पहला अनुभव था.

एक अभिनेता के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा थल्लुमाला (2022) में प्रदर्शित हुई, जहां उनका चरित्र, मनावलन वज़ीम, कई परिवर्तनों से गुजरता है. मुंडू और शर्ट में एक छोटे शहर के स्ट्रीट-स्मार्ट युवक से, वह कार्गो, जम्पर, टोपी और चश्मे में एक शानदार दुबई-रिटर्न इंटरनेट सनसनी बन जाते हैं.

फ़िल्म उन्हें पहली बार नाचते और गाते हुए देखा गया. थॉमस ने कहा, “मैं इसे लेकर बहुत घबराया हुआ था.” थल्लुमला ने 75 करोड़ रुपये की कमाई की और विशेष रूप से युवाओं के बीच पंथ का दर्जा हासिल किया. थॉमस ने एक ऐसे युवा की भूमिका निभाई है जो एक ‘अच्छा’ बेटा बनना चाहता है, अपना पैसा कमाना चाहता है और अपने  प्यार से शादी करना चाहता है, भले ही वह अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाता.

उसी साल, थॉमस ने वाशी (2022) में बेफिक्र, आकर्षक वकील एबिन थॉमस की भूमिका निभाई – एक कोर्ट रूम ड्रामा, अनावश्यक तामझाम के बिना. फिल्म एक जोड़े, नव नियुक्त सरकारी अभियोजक एबिन (टोविनो थॉमस) और बचाव पक्ष की वकील माधवी (कीर्ति सुरेश) के बारे में है, जिनकी शादी का परीक्षण तब किया जाता है जब वे खुद को हेरफेर के तहत सहमति से जुड़े मामले के विपरीत छोर पर पाते हैं.

एविन आकर्षक है और कभी-कभी, एक महिला वकील के रूप में माधवी के संघर्ष के बारे में थोड़ा लापरवाह है, जो पुरुष-प्रधान क्षेत्र में सफल होने की कोशिश कर रही है. यह थॉमस की आंखें और शारीरिक भाषा ही है जो उसे अपने पुरुष विशेषाधिकार से अनभिज्ञ एक विशिष्ट अविवेकी पति के रूप में प्रकट होने से रोकती है.

वह हंसते हुए कहते हैं, ”मेरे पिता एक वकील हैं, इसलिए मुझे यह सुनिश्चित करना था कि मैंने भूमिका अच्छी तरह से निभाई, अन्यथा वह मुझे घर में प्रवेश नहीं करने देते.”

परिवर्तनकारी आदमी

निर्देशक-अभिनेता बेसिल जोसेफ और यहां तक ​​कि उनके बड़े भाई की तरह, टोविनो थॉमस ने भी आजमाए और परखे हुए करियर को फॉलो किया, जो हर मलयाली माता-पिता की अपने बच्चे के लिए महत्वाकांक्षा होती है. वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गए और एक मनोरंजनकर्ता बनने के लिए नौकरी छोड़ने से पहले उन्हें (कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजीज में) नौकरी मिल गई.

उनके वकील पिता आश्वस्त नहीं थे, लेकिन उन्होंने उन्हें फिल्म उद्योग में खुद को साबित करने के लिए एक साल का समय दिया. थॉमस ने पैसों की मदद के लिए अपने भाई पर भरोसा किया, और अपने पोर्टफोलियो को किसी भी ईमेल आईडी पर भेजना शुरू कर दिया, जिस पर उनका हाथ गया – कास्टिंग निर्देशक, अभिनेता, निर्माता, सोशल मीडिया पर सक्रिय उद्योग के किसी भी व्यक्ति सहित.

वो कहते हैं, “[ऑडिशन के दौरान] मुझसे कहा गया कि मैं पर्याप्त मलयाली नहीं दिखता.” उन्होंने तब तक कुछ लघु फिल्में और कुछ विज्ञापन किये थे.

थॉमस ने कहा, ”मुझे 7-8 महीनों के बाद पहला ब्रेक मिला.” लेकिन फिल्म, जो नास्तिकता के बारे में थी, अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और वह वापस उसी स्थिति में आ गए. वह थीवरम (2012) में सहायक निर्देशक के रूप में काम कर चुके हैं.

निर्देशक एब्रिड शाइन, जिन्हें थॉमस अपना गुरु मानते हैं, ने निर्देशक मार्टिन प्रक्कट के साथ अपना पोर्टफोलियो साझा करने से पहले कुछ और महीने बीत गए, जिन्होंने थॉमस को “बहुत टेढ़े-मेढ़े” कहकर खारिज कर दिया था.

लेकिन थॉमस ने परिवर्तन और मेकओवर के लिए अपने टैलेंट का इस्तेमाल किया, चाहे वह वजन बढ़ाना हो या खुद को फिर से मजबूत करने के लिए हेयर स्टाइल बदलना हो. यह कुछ ऐसा था जिसे वह अच्छी तरह से जानते थे, उन्होंने इसे तमिलनाडु कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, कोयंबटूर में एक छात्र के रूप में किया था. और यह तब काम आया जब उन्होंने प्रक्कट को एबीसीडी में मंत्री के बेटे, अखिलेश वर्मा की भूमिका देने के लिए मनाने का फैसला किया.

वह प्रकट के कार्यालय में आए, पूरी तरह से तैयार और सफेद शर्ट और धोती पहने हुए. वह टेढ़ा-मेढ़ा ‘लड़का’ चला गया और उसकी जगह एक युवक आया जो शायद अखिलेश वर्मा हो सकता था. प्रकट एक मात्र निर्देशक नहीं थे जिन्होंने थॉमस की प्रतिभा को देखा. फिल्म निर्माता अखिल पॉल, जिन्होंने 7th Day (2014) की पटकथा लिखी थी, जिसमें थॉमस ने एबिनसर की भूमिका निभाई थी, उन्होंने उनमें क्षमता देखी.

पॉल ने कहा, “उस समय भी, स्पष्ट रूप से एक सितारा अपने ब्रेक का इंतजार कर रहा था.” तब से दोनों दोस्त बने हुए हैं.

पॉल ने क्राइम थ्रिलर फोरेंसिक (2020) का सह-लेखन और निर्देशन किया, जहां थॉमस ने सैमुअल जॉन काटूकरन की भूमिका निभाई है. अभिनेता ने स्क्रिप्ट के प्रति अपने समर्पण से एक बार फिर पॉल को प्रभावित किया. दृश्यों में से एक – क्लाइमैक्स – में थॉमस को एक उच्च चट्टान संरचना के टॉप से कूदने के लिए कहा गया.

पॉल ने कहा, “हरे रंग की मैट सीजी शॉट के लिए काफी नीचे एक बिस्तर रखा गया था. यह काफी जोखिम भरा स्टंट था और दुर्भाग्य से, टोविनो को छलांग लगाने के लिए लगभग 15 बार बुलाया गया, जिसे उन्होंने बिना किसी विरोध के किया.”

पॉल थॉमस को अपनी आगामी फिल्म, आइडेंटिटी में निर्देशित करेंगे.

थॉमस नियमित रूप से अपने स्टंट स्वयं करते हैं, और तब तक नहीं रुकते जब तक उन्हें यह महसूस न हो जाए कि उन्होंने अपना बेस्ट प्रदर्शन कर लिया है. यहां तक ​​कि मिन्नल मुरली के लिए भी, थॉमस उत्साहपूर्वक वीएफएक्स या सीजीआई की सहायता के बिना ‘विशेष प्रभाव’ करने की पेशकश करेंगे. उन्होंने लगभग 60 टेक दिए ताकि एक लोटा, जिसे उन्हें लड़ाई के दृश्य के दौरान लात मारनी थी, बर्तनों के पिरामिड के टॉप पर पूरी तरह से गिर जाए.

एक्टर के लिए हर फिल्म खास होती है. गोधा, जिसकी शूटिंग पंजाब में हुई थी, उसने उन्हें बहुत सारी अच्छी यादें दीं. वो कहते हैं, “मैंने एक किलो मिठाई खरीदी, यह सोचकर कि मैं इसे वामिका (गब्बी) और तुलसी और अन्य लोगों के साथ खाऊंगा. लेकिन वे शूटिंग के लिए चले गए और मैं ऊब गया और सब कुछ खा लिया. अंतत: मेरा पेट ख़राब हो गया.”

लेकिन थॉमस अब अपनी चीनी की खपत और वजन पर बारीकी से नजर रखते हैं. “अब मेरा एक परिवार है, और मैं उनके लिए स्वस्थ रहना चाहता हूँ. इसलिए मैंने चीनी कम कर दी है” अपनी हाई स्कूल प्रेमिका लिडिया से विवाहित, वह बेटी इज़्ज़ा और बेटे तहान के पिता हैं.

उनके बच्चे उनकी फिल्में पसंद करते हैं, भले ही तहान उनका आनंद लेने के लिए थोड़े छोटे हैं. थॉमस कहते हैं, “मैंने पहली बार मिन्नल मुरली को अपने परिवार और बेसिल और उनके परिवार के साथ देखा. हम दोनों यह देखने के लिए उनके चेहरों को देख रहे थे कि क्या हम उस तरह की फिल्म बनाने में कामयाब रहे हैं जो हम चाहते थे. ”

अभी सफर जारी है

थॉमस अपनी गति से आगे बढ़ रहे हैं, और एक अभिनेता और अब एक निर्माता के रूप में जोखिम लेने के बारे में चिंतित नहीं हैं.

वह किलोमीटर्स एंड किलोमीटर्स (2020), काला (2021) और वाज़हक्कू (2022) के साथ निर्माता बने. तीनों फिल्में एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं, और अलग-अलग कहानियां बताने और असंख्य भूमिकाएं तलाशने की उनकी इच्छा को दर्शाती हैं.

उनकी थाली भर रही है. पीरियड ड्रामा अजयंते रैंडम से लेकर थ्रिलर आइडेंटिटी तक, उनके पास पाइपलाइन में 13 प्रोजेक्ट हैं.

ऐसे समय में जब ‘अखिल भारतीय’ भारतीय सिनेमा में सबसे बड़ा चर्चा का विषय बन गया है, मलयाली अभिनेताओं ने हिंदी फिल्म उद्योग में भी भूमिकाएं तलाशना शुरू कर दिया है. लेकिन थॉमस ने इस प्रवृत्ति को तोड़ दिया है – अब तक, उनकी एकमात्र गैर-मलयालम फिल्म मारी 2 है. उन्होंने आमिर खान-स्टारर लाल सिंह चड्ढा सहित कई हिंदी फिल्मों को अस्वीकार कर दिया है. अभिनेता ने पिछले दिसंबर में एक साक्षात्कार में हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, “मुझे अन्य उद्योगों से प्रस्ताव मिलते हैं, लेकिन कुछ काम नहीं करते क्योंकि स्क्रिप्ट मुझे उत्साहित नहीं करती और कुछ तारीखों के कारण काम नहीं करते.”

फिलहाल, टोविनो थॉमस मलयालम फिल्म उद्योग के लिए बल्लेबाजी कर रहे हैं.

(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


यह भी पढ़ें-किम जोंग और पुतिन की मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया ने 2 बैलिस्टिक मिसाइलें छोड़ी, जापान ने किया विरोध


Exit mobile version