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वृद्ध चालकों के अनुभवों से स्वच्छ और सुरक्षित कारों को डिजाइन करने में मिल सकती है मदद

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी | एएनआई
इसरो वैज्ञानिक एन. वलारमथी | ट्विटर/@DrPVVenkitakri1

(ब्रेंडा वर्कलजन,मैक्मास्टर विश्वविद्यालय )

ओंटारियो, 12 नवंबर (द कन्वरसेशन) ऑटोमोबाइल प्रौद्योगिकी में हो रहे तकनीकी परिवर्तन की मौजूदा गति लगभग एक सदी पहले की अवधि के दौरान हुए परिवर्तन के बिल्कुल विपरीत है जब कारें परिवहन के दुर्लभ साधनों के दायरे से निकलकर आम लोगों के जीवन में प्रवेश कर रही थीं।

ऑटोमोबाइल क्षेत्र ने दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है, इस क्षेत्र में हुई प्रगति के परिणामस्वरूप दुर्गम और दूरस्थ जगहों पर पहुंचना लोगों के लिए पहले की तुलना में अब बहुत आसान हुआ है। ऑटोमोबाइल क्षेत्र में हुए निवेश के कारण रोजगार के कई शानदार अवसर भी पैदा हुए हैं।

ऑटोमोबाइल क्षेत्र ने दुनिया भर में सड़कों के निर्माण के अलावा सर्विस स्टेशनों, डीलरशिप और उपनगरों के विकास के साथ भौतिक परिदृश्य को बदलने में भी अहम योगदान दिया है।

ऑटोमोबाइल क्षेत्र में प्रौद्योगिकी की मदद से विकसित हुईं कारें अपने साथ अविश्वसनीय सुविधा लेकर आई हैं, लेकिन उनके प्रसार के परिणामस्वरूप यातायात जाम, जोखिम भरे राजमार्गों का निर्माण, प्रदूषण और तेज गति के कारण होने वाली दुर्घटनाएं जैसी समस्याएं भी काफी बढ़ी हैं।

कारों में हुआ बदलाव

ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कारों के डिजाइन में बड़े पैमाने पर बदलाव हो रहे हैं।

पेट्रोल और डीजल आधारित आंतरिक दहन इंजनों पर चलने वाली कारों के स्थान पर अब बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कारों और वाहनों का निर्माण हो रहा है, जो बहुत कम प्रदूषण और शोर उत्पन्न करते हैं।

सेंसरों और कैमरों की मदद से कारें अब और अधिक सुरक्षित हो रही हैं। कार में लगे सेंसर और कैमरे की मदद से चालक को दुर्घटनाओं से बचने में मदद मिलती है।

स्व-चालित कारें भी अब बहुत दूर नहीं हैं, लेकिन तब तक, ऑटोमोबाइल क्षेत्र में डिजाइन को लेकर चालकों की बदलती ज़रूरतों पर विचार किया जाना चाहिए।

वृद्ध चालकों के लिए कारों को सुरक्षित बनाने पर जोर

मैं अपने शोध के लिए वृद्ध चालकों, सरकार के संबंधित विभागों और वाहन निर्माताओं के साथ मिलकर काम करता हूं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कारें यथासंभव सुरक्षित हों।

जब मुझे 2017 में परिवहन और संचार पर कनाडा की सीनेट की स्थायी समिति को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया था तो मैंने इन मुद्दों पर चर्चा की थी।

मैं और मेरे सहकर्मी ट्रांसपोर्ट कनाडा और कैनेडियन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन सहित वृद्ध चालकों और अन्य लोगों के साथ साझेदारी में शोध करना जारी रखे हुए हैं।

मेरे शोध और शिक्षण का एक महत्वपूर्ण लक्ष्य – वरिष्ठों नागरिकों सहित – सभी को यह समझने में मदद करना है कि उम्रदराज चालक शारीरिक और संज्ञानात्मक क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक बढ़ता हुआ विविध समूह है।

जैसे-जैसे कारें बदलती हैं, यह महत्वपूर्ण है कि निर्माता, इंजीनियर और नियामक इस बात पर विचार करें कि चालक, विशेष रूप से वृद्ध चालक उभरती हुई प्रौद्योगिकियों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया देंगे और उनसे कैसे जुड़ेंगे।

यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र में नयी तकनीक सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए बनाई जाए और किसी अन्य की तरह ही उम्रदराज चालकों का भी ध्यान रखा जाए।

मेरी शोध टीम मैकमास्टर ऑटोमोटिव संसाधन केन्द्र में हमारे इंजीनियरिंग सहयोगियों और छात्रों के साथ मिलकर एक परियोजना शुरू कर रही है, जहां हम वृद्ध चालकों को स्वयंसेवक के रूप में आमंत्रित कर रहे हैं और अपने चालक-संबंधी अनुभवों को साझा कर रहे हैं।

पूरी तरह से सुरक्षा सुविधाओं से युक्त और बिना गैस के चलने वाली एक आधुनिक कार केवल तभी बड़ी सफलता होगी यदि इसे उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो इसका उपयोग करेंगे। आज की सड़कों पर सबसे अनुभवी पुराने चालकों को अपने अनुसंधान और विकास में शामिल करके, कल की कारों को सभी के लिए स्वच्छ, सुरक्षित और सुलभ बनाया जा सकता है।

द कन्वरसेशन रवि कांत धीरज

धीरज

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

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