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जलवायु परिवर्तन: कार्बन उत्सर्जन पर टैक्स के लिए हवाई यात्रा को महंगा बनाना बेहतर विकल्प

(मिलेना बुक्स, सस्टेनेबल वेलफेयर प्रोफेसर, लीड्स विश्वविद्यालय और गिउलिओ मैटिओली रिसर्च फेलो, परिवहन योजना विभाग, डॉर्टमंड तकनीकी विश्वविद्यालय)

लीड्स, 10 अक्टूबर (द कन्वरसेशन) इस तथ्य के बावजूद कि आम तौर पर गरीब लोगों का कार्बन उत्सर्जन में योगदान कम होता है, हमारी गतिविधियों से होने वाले कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन पर जो टैक्स लगते हैं, वह अमीर लोगों की तुलना में कम आय वाले लोगों को अधिक प्रभावित करते हैं। कम पैसे होने का मतलब है कि ऐसे लोग बिना टैक्स वाले विकल्प की तरफ जाने का खर्च नहीं उठा सकते, जैसे एक इलेक्ट्रिक कार या घर के इन्सुलेशन जैसे कार्बन-बचत उपायों के लिए भुगतान करना। आपको हीटिंग के लिए पेट्रोल या गैस जैसी आवश्यक वस्तु का कम उपयोग करने के लिए भी संघर्ष करना पड़ सकता है, भले ही कीमत बढ़ जाए।

लोग अपने घरों में उपयोग की जाने वाली ऊर्जा – हीटिंग, खाना पकाने या टीवी देखने – पर कार्बन कर का भुगतान करते हैं। उपभोक्ताओं को प्रति किलोवाट-घंटे (केडब्ल्यूएच) बिजली, गैस या तेल के उत्सर्जन पर यह कर अदा करना होता है। अर्थशास्त्री कहेंगे कि इस प्रकार के कार्बन कर प्रतिगामी हैं, क्योंकि अपने घर को गर्म करना और बिजली के लिए ऊर्जा का उपयोग करना एक आवश्यकता है और गरीब लोगों को अमीर लोगों के मुकाबले इन चीजों और करों पर अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ता है।

पिछले कुछ वर्षों में कई अमीर देशों में कुल उत्सर्जन में हालांकि गिरावट आई है, कारों और परिवहन के अन्य साधनों से उत्सर्जन बढ़ रहा है। हवाई यात्रा से होने वाले उत्सर्जन में विशेष रूप से तेजी से वृद्धि हुई है: 1960 और 2018 के बीच विश्व स्तर पर लगभग सात गुना वृद्धि।

यही नहीं, घरों या यात्री कारों को गर्म करने और बिजली से चलने वाली चीजों पर कर लगाया जाता है, लेकिन 1944 से एक अंतरराष्ट्रीय समझौते के कारण एयरलाइंस द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ईंधन को इससे छूट है।

यद्यपि यूरोपीय देश आम तौर पर कार्बन करों को अस्वीकार करते हैं, हमारे अध्ययन ने एक प्रकार का खुलासा किया है जो लोकप्रिय साबित हो सकता है। विभिन्न आय वर्गों पर प्रभाव पर विचार करने के लिए अपनी तरह के पहले विश्लेषण में, हमने पाया कि हवाई यात्रा पर कार्बन कर – जिसे हम लक्जरी उत्सर्जन के रूप में वर्णित करते हैं – लगभग हमेशा अमीरों को अधिक प्रभावित करते हैं।

हवाई यात्रा से टैक्स का बोझ

हमारे शोध ने जांच की कि यूके में आय समूहों पर हवाई यात्रा पर चार अलग-अलग करों का बोझ कैसे पड़ेगा। यह दर्शाता है कि ये सभी कर प्रगतिशील हैं: वे आय के अनुपात के रूप में गरीब लोगों की तुलना में अमीर लोगों पर अधिक बोझ डालते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च आय वाले लोगों के विमान यात्रा करने की संभावना अधिक होती है।

यात्रियों पर लागू होने वाले हवाई यात्रा कर प्रत्येक यात्री के प्रति उड़ान के उत्सर्जन पर लगाए जा सकते हैं। लोगों पर उनके द्वारा यात्रा की जाने वाली दूरी या उनकी सीट की श्रेणी के अनुसार भी कर लगाया जा सकता है। एक हवाई जहाज का इकोनॉमी वर्ग प्रति व्यक्ति कम से कम जगह घेरता है, जबकि बिजनिस- और प्रथम श्रेणी के यात्री अधिक जगह लेते हैं और इसलिए औसत यात्री की तुलना में अधिक उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

एक व्यक्ति पर उनके द्वारा ली जाने वाली उड़ानों की संख्या के लिए भी कर लगाया जा सकता है। एक फ़्रीक्वेंट फ़्लायर लेवी एक व्यक्ति द्वारा एक वर्ष में ली जाने वाली पहली वापसी उड़ान से छूट प्रदान करेगी, लेकिन बाद की उड़ानों पर बढ़ती दर पर कर लगाएगी।

हमने पाया कि कर जो उड़ान उत्सर्जन और प्रति यात्री उड़ानों की संख्या दोनों को ध्यान में रखते हैं, कर का बोझ उचित रूप से वितरित करते हैं।

हवाई यात्रा पर करों से अमीरों के अलावा और किस के प्रभावित होने की संभावना है? हमने पाया कि, यूके में, विश्वविद्यालय के स्नातक, नौकरीपेशा लोग, युवा और मध्यम आयु वर्ग के वयस्क, लंदन के निवासी, साथ ही पहली और दूसरी पीढ़ी के प्रवासियों के भी अपने समकक्षों की तुलना में आय की परवाह किए बिना उड़ान भरने की अधिक संभावना है।

हमारे परिणामों से पता चला है कि जिन लोगों के मित्र और परिवार के लोग विदेशों में हैं ऐसे प्रवासियों के कम आय वर्ग में होने पर भी अक्सर उड़ान भरने की संभावना होती है। इसलिए हालिया प्रवासियों के लिए भत्ते या अतिरिक्त सहायता ऐसे करों के डिजाइन को बेहतर बना सकती है।

कुल मिलाकर, हवाई यात्रा पर कर घरेलू ऊर्जा उपयोग जैसी आवश्यकताओं पर करों की तुलना में कहीं अधिक सामाजिक हैं और इस तरह से लक्जरी उत्सर्जन पर अंकुश लगा सकते हैं।

द कन्वरसेशन एकता एकता

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

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