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गीता फोगाट, मनु भाकर के बाद 14 वर्ष की अनवी अग्रवाल बनी ‘सेल्फी विद डॉटर’ की ब्रांड अंबेसडर, बेबाकी से किया प्रभावित

सेल्फी विट डॉटर की ब्रांड अंबेसडर के लिए मंगाई गई एंट्री में 1200 तस्वीरें और 100 वीडियो आए थे, इसमें अनवी सबसे कम उम्र की बेबाक प्रतिभागी थीं. अनवी को मुख्यमंत्री खट्टर सहित विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने भी दी बधाई.

सेल्फी विद डॉटर की ब्रांड अंबेसडर बनी अवनी अग्रवाल/ फोटो: अवनी अग्रवाल

नई दिल्ली: 9 जून 2015 में हरियाणा के जींद जिले के बीबीपुर गांव से शुरू हुआ सेल्फी विद डॉटर अभियान आज दुनिया के कई देशों में सेलिब्रेट किया जा रहा है. हाल ही में इस अभियान की पांचवीं ब्रांड अंबेसडर के नाम ने सबको चौंकाया है. करनाल जिले की 14 वर्षीय अनवी अग्रवाल ‘सेल्फी विद डॉटर’ का नया चेहरा बनी हैं.

दिप्रिंट से बात करते हुए वो कहती हैं, ‘मुझे तीन-चार साल से डिबेट्स में हिस्सा लेना बहुत पसंद आ रहा था. मैं महिलाओं को शसक्त करने और उनकी शिक्षा के मुद्दों पर खुद को ज्यादा कनेक्टेड महसूस करती हूं. इसलिए जब मुझे पता चला कि इस बार सेल्फी विद डॉटर में आम लोगों की एंट्री भी हो रही है तो मैंने भी अपनी एक वीडियो बनाकर भेज दी.’

इस अभियान को शुरू करने वाले सुनील जागलान दिप्रिंट को बताते हैं, ‘हमारे पास करीब 1200 तस्वीरें आई थीं और लगभग 100 वीडियो. अनवी ने सेल्फी भी भेजी थी और वीडियो भी. इससे पहले गीता फौगाट, साइना नेहवाल, दीपा मलिक और मनु भाकर हमारी ब्रांड अंबेसडर थीं. लेकिन इस बार हमने सोचा कि किसी आम लड़की को खोज कर इसका मुख्य चेहरा बनाते हैं. साथ ही हमने सिंगल गर्ल चाइल्ड इस बार अपनी थीम बनाई थी. हमारे पास आई एंट्रीज में से अनवी सबसे कम उम्र की लड़की थी. वीडियो में उसकी समझदारी और बेबाकी प्रभावित करने वाली थी.’

गौरतलब है कि पीएम मोदी इस अभियान को लेकर कई बार अपने भाषणों में बोल चुके हैं. इस अभियान की कई बार आलोचना भी जा चुकी है. लेकिन सुनील जागलान इस आलोचना को लेकर कहते हैं,’ ये कहा जाता है कि ये सिर्फ प्रतीकात्मक है लेकिन इस बहाने एक चर्चा तो हो रही है. हमारा मकसद ही यही है कि पब्लिक डिस्कोर्स में हम जेंडर की बहस जोड़ सकें.’

अनवी अगले एक साल तक इस कैंपेन का चेहरा रहेंगी. उनके लिए सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन ने एक टास्क भी रखा है जिसमें वो किसी भी एक गांव के 50 घरों की नेम प्लेट पर उस घर की लड़कियों के नाम लिखवाएंगी और 100 पौधे लगाएंगी.

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अनवी ने इस कैंपेन का चेहरा बनने के बाद सबसे पहले ट्विटर अपना एक अकाउंट बनाया जहां उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की बधाइयों के लिए शुक्रिया कहा और बाकी नेताओं के ट्विट्स के भी जवाब दिए. ट्विटर पर उन्होंने अपने बारे में लिखा है- ‘जस्ट अनदर गर्ल वांटिंग टू मेक ए बिग डिफरेंस‘ यानि – एक और लड़की जो एक बड़ा बदलाव करना चाहती है.


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सोशल मीडिया पर महिलाओं के मुद्दे उठाने को लेकर वो कहती हैं, ‘मैं चाहती हूं कि ट्विटर जैसे माध्यम के जरिए मैं हरियाणा और बाकी राज्यों में महिलाओं की हालत के बारे में ध्यान खींच सकूं. बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ, सेल्फी विद डॉटर अभियानों ने काफी कुछ बदला है लेकिन अभी भी बहुत सारा काम बाकी है. अभी भी लड़कियों को लेकर वो जागरुकता नहीं है.’

ट्रोल्स को लेकर कहती हैं कि मैं पीसफुल उनके सवालों के जवाब दूंगी. कार्मल कान्वेंट स्कूल में 10वीं की पढ़ाई कर रही अनवी की मां एक गृहणी हैं. वो बताती हैं,’ हर माता-पिता को अपना बच्चा प्रतिभाशाली तो लगता ही है. लेकिन अनवी सोशल मुद्दों को लेकर ज्यादा सक्रिय रहती है. स्कूल हो या घर, महिला मुद्दों पर अपनी बात रखती है. इसलिए हमें तो खुशी है कि जागरुकता फैलाने में अपना योगदान दे सके.’

अनवी का सपना है कि वो बड़ी होकर एक ऍस्ट्रोनॉट बन सकें और स्पेस में जा सकें. साथ ही वो यूएन के साथ मिलकर सोशल वर्क भी करना चाहती हैं. अनवी के ब्रांड अंबेसडर बनने के बाद हरियाणा के विपक्षी नेताओं ने भी उन्हें बधाइंया दीं और कहा कि उन्होंने प्रदेश का नाम ऊंचा किया है.

गौरतलब है कि सेल्फी विद डॉटर अभियान के लिए पीएम मोदी ही नहीं बल्कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी आवाज उठा चुके हैं. सेल्फी विद डॉटर मोबाइल ऐप को प्रणब मुखर्जी ने ही लॉन्च किया था. इस वेबासइट पर दुनियाभर से 1 लाख से भी ज्यादा अपनी बेटियों के साथ सेल्फी अपलोड की जा चुकी हैं.

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