Monday, 6 December, 2021
होमविदेशविश्व कप के मेजबान कतर ने CIA के पूर्व अधिकारी से कराई थी FIFA की जासूसी

विश्व कप के मेजबान कतर ने CIA के पूर्व अधिकारी से कराई थी FIFA की जासूसी

विश्व कप फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल टूर्नामेंट है जिसकी मेजबानी करने से विश्व के सबसे धनी देशों में से एक कतर को विश्व पटल पर खुद को स्थापित करने का मौका मिलेगा.

Text Size:

वाशिंगटन: एसोसिएटेड प्रेस की एक जांच में खुलासा हुआ है कि कतर ने 2022 में होने वाले विश्व कप फुटबॉल की मेजबानी हासिल करने और उसे बनाए रखने के लिए विश्व फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा के अधिकारियों की जासूसी करने में सीआईए के एक पूर्व अधिकारी की मदद ली थी.

विश्व कप फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल टूर्नामेंट है जिसकी मेजबानी करने से विश्व के सबसे धनी देशों में से एक कतर को विश्व पटल पर खुद को स्थापित करने का मौका मिलेगा.

एपी की जांच में पाया गया कि कतर ने मेजबानी की दौड़ में शामिल अन्य देशों और 2010 में मेजबान का चयन करने वाले प्रमुख फुटबॉल अधिकारियों की जासूसी करने के लिए सीआईए के पूर्व अधिकारी केविन चाल्कर की सेवाएं ली थीं.
चाल्कर ने फुटबॉल जगत में देश के आलोचकों पर नजर रखने के लिए बाद के सालों में भी कतर के लिए काम किया.

एपी की जांच चाल्कर के पूर्व सहयोगियों से बातचीत के अलावा विभिन्न ठेकों, खरीदारी के बिलों, ईमेल और व्यावसायिक दस्तावेजों की समीक्षा पर आधारित है.

दस्तावेजों की जांच में पाया गया कि जासूसी कार्य में प्रतिद्वंद्वी देशों की बोलियों पर निगरानी रखने के लिए किसी का फोटो पत्रकार बनना और फेसबुक पर आकर्षक महिला के रूप में पेश होकर लक्ष्य के करीब पहुंचना भी शामिल था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

कतर सरकार के किसी अधिकारी ने इस पर प्रतिक्रिया करने के आग्रह का जवाब नहीं दिया. फीफा ने भी इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.


यह भी पढ़ें: तालिबान की धमकी से बचकर अफगानिस्तान की जूनियर महिला फुटबॉल टीम के खिलाड़ी कैसे पहुंचे पाकिस्तान


 

share & View comments