news on International Relations
द्विपक्षीय वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान | पीआईबी
Text Size:
  • 19
    Shares

नई दिल्ली: दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा, हम आतंकवाद पर भारत का साथ देंगे. सऊदी अरब ने आतंकवाद से लड़ने के लिए सहयोग करने की बात की है. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात के बाद कहा कि भारत और सऊदी अरब आतंकवाद को फैलाने वाले और उसका सहयोग करने वालों पर हर संभव दबाव डाला जायेगा.

मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि अतिवाद और आतंकवाद दोनो देशों के लिए चिंता का विषय है. हम अपने मित्र भारत को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम उससे पूरा सहयोग करेंगे- चाहे गुप्तचर सूचना का आदान-प्रदान हो या कुछ और. हम सबके साथ काम करेंगे ताकि आने वाली पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित किया जा सके.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा , सऊदी अरब भारत का करीबी दोस्त है. दोनों देशो के बीच घनिष्ठ संबंध है और द्विपक्षीय संबंध और भी मजबूत हुए हैं. उन्होंने यह भी कहा सऊदी अरब भारत के ऊर्जा स्त्रोत का अभिन्न अंग है.

उन्होंने अपनी यात्रा को याद करते हुए कहा कि सुरक्षा के क्षेत्र में कई आयाम दिए थे.

मोदी ने कहा सऊदी अरब के सुझाव से द्विपक्षीय और स्ट्रेटेजिक कॉउंसिल पार्टनरशिप सहमत हुए हैं. जिससे संबंधो को गति और प्रगति मिले.

भारत और सऊदी अरब ने व्यापार, सुरक्षा और निवेश पर बात की.

भारत और  सऊदी अरब के बीच पांच समझौते हुए. प्रधानमंत्री मोदी ने सऊदी अरब के नागरिकों के लिए ई -वीजा के विस्तार की बात की. उन्होंने कहा कि आज हमने द्विपक्षीय संबंधों के सभी विषयों ​​पर व्यापक और सार्थक चर्चा की है. हमने अपने आर्थिक सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का निश्चय किया है.

मोदी ने पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए कहा ये हमला दुनिया पर छाए कहर की एक और क्रूर निशानी है.

हम इस बात का समर्थन करते है कि आतंकवाद का साथ देने वाले देश पर कार्यवाई होनी चाहिए. और उन देशों पर दबाव बनाना चाहिए. आतंकवाद का साथ देने वालों और उनके इंफ्रास्ट्रक्चर को नष्ट करना बहुत ही ज़रुरी है.

यह हुए भारत और सऊदी अरब के बीच समझौते 

  •  ऊर्जा, उद्योग और खनिज स्रोतों  को लेकर राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना निधि में निवेश पर समझौता.
  • विदेश मामलों के एमओएस के बीच पर्यटन के क्षेत्र में राष्ट्रीय पर्यटन और राष्ट्रीय विरासत के बीच समझौता.
  • हाउसिंग के क्षेत्र में भारत-सऊदी अरब के बीच समझौता हुआ.
  • द्विपक्षीय निवेश संबंधों को बढ़ाने पर सऊदी अरब के भारतीय निवेश और सऊदी अरब के जनरल इंवेस्टमेंट अथॉरिटी के इन्वेस्ट इंडिया के बीच फ्रेमवर्क सहयोग कार्यक्रम पर हस्ताक्षर.
  • प्रसार भारती और सऊदी ब्रॉडकास्टिंग कार्पोरेशन (एसबीसी) के बीच ऑडियो विजुअल प्रोग्राम के आदान-प्रदान के लिए प्रसारण पर सहयोग समझौता.
  • भारतीयों के लिए हज़ कोटे में वृद्धि की जायेगी.

  • 19
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here