news on donald trump
डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो | कॉमन्स
Text Size:
  • 10
    Shares

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी पर निशाना साधते हुए उनके तीन देशों के प्रस्तावित दौरे को रद्द कर दिया है. इससे एक दिन पहले ही पेलोसी ने मौजूदा आंशिक सरकारी कामबंदी की वजह से ट्रंप के ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन को स्थगित किए जाने की बात कही थी.

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, पेलोसी और कुछ शीर्ष डेमोक्रेट्स के गुरुवार को अफगानिस्तान, बेल्जियम और मिस्र के दौरे पर रवाना होने से कुछ घंटे पहले ट्रंप ने एक पत्र जारी करते हुए पेलोसी के इन दौरों को रद्द कर दिया. उन्होंने इन दौरों को ‘जन संपर्क कार्यक्रम’ बताया.

उन्होंने साथ ही कहा, ‘मुझे यह भी लगता है कि इस अवधि के दौरान आप मेरे साथ सीमा सुरक्षा को और मजबूत करने को लेकर चर्चा करें, ताकि कामबंदी खत्म हो सके.’

ट्रंप ने कहा, ‘हम कामबंदी खत्म होने पर आपके इन सात दिवसीय कामकाजी दौरों के शेड्यूल को दोबारा तैयार करेंगे.’

पेलोसी के लिए लिखे ट्रंप के इस पत्र से पहले पेलोसी ने ट्रंप के लिए एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने उनके ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन को स्थगित करने का सुझाव दिया था और इसे 29 जनवरी को करने का आग्रह किया था.

पेलोसी ने बिना वेतन के काम कर रहे सुरक्षा अधिकारियों का हवाला देकर ट्रंप के इस संबोधन में देरी की बात कही थी. इसके एक दिन बाद ट्रंप ने 800,000 अमेरिकी नागरिकों को उनका वेतन नहीं मिलने को लेकर पेलोसी का दौरा स्थगित करने की बात कही है.

पेलोसी की प्रवक्ता ड्रू हैमिल ने ट्रंप के इस खत पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘इस दौरे का उद्देश्य सेना में तैनात हमारे पुरुषों और महिलाओं की सेवा और उनके समर्पण के प्रति उनका आभार जताना और उनकी सराहना करना था और मोर्चे पर तैनात इन जाबांजों से महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा और खुफिया जानकारी हासिल करना था.’

उन्होंने कहा कि ब्रसेल्स के उनके दौरे में नाटो नेतृत्व से मिलने का कार्यक्रम भी शामिल था. डेमोक्रेट्स ने ट्रंप के इस कदम की निंदा की है.


  • 10
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here