news on dhaka fire
ढाका के चौक बाज़ार की एक चार इमारती बिल्डिंग में आग पर काबू पाते राहतकर्मी | ट्विटर
Text Size:
  • 6
    Shares

ढाका: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में एक इमारत में आग की घटना में 69 लोगों की मौत हो गई है. दमकल सेवा के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने फायर सर्विस और सिविल डिफेंस के एक अधिकारी महफूज रिवान के हवाले से कहा, ‘हमने अब तक 69 लोगों के शव बरामद किए हैं.’

वहीं हादसे को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शोक जताया है. ममता ने ट्वीट कर कहा, ‘इन त्रासदीपूर्ण मौतों के बारे में जानकर दुख हुआ. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.’

बांग्लादेश की न्यूज़ वेबसाइट बीडीन्यूज़24.कॉम के अनुसार पुराने ढाका के चौक बाज़ार की एक चार इमारती बिल्डिंग में आग लगनी शुरू हुई जो चार ओर इमारतों में फैल गई. 9 घंटों की मशक्कत के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका. 37 अग्निशामक वाहन आग बुझाने के लिए लगाए गए. साथ ही हैलिकॉप्टरों से भी पानी छिड़का गया.

ढाका के अग्निशमन सेवा के निदेशक शकील नवाज ने कहा आग पर नियंत्रण पा लिया गया है पर ये पूरी तरह से बुझी नहीं है, क्योंकि इस इमारत में केमिकल स्टोर किये हुए थे. ये रसायन अब भी आग पकड़ रहे हैं.

40 घायलों को ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें कम से कम 9 जल गए हैं. इस बात का भय व्यक्त किया जा रहा है कि जिस इमारत से आग शुरू हुई वो गिर सकती है. आग ग्राउंड फ्लोर से शुरू हुई, जहां कई दुकानें थीं, पहली मंज़िल में रसायन, इत्र, कॉस्मेटिक के गोदाम थे और ऊपरी मंज़िलों में लोग रह रहे थे.

आग से इमारत में लगा बिजली का ट्रांसफॉर्मर फट गया, जिससे पास खड़ी कारों में भी आग पकड़ लिया. पास के सामुदायिक भवन में शादी के कारण यहां कई गाडि़यां खड़ी थीं.

इस आग ने पुराने ढाका में नौ साल पहले निमतली में लगी भयावह आग की याद दिला दी, जिसमें में 100 लोग मारे गए थे.

(न्यूज एजेंसी आईएएनएस के इनपुट के साथ)


  • 6
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here