Monday, 27 June, 2022
होमविदेशप्रधानमंत्री मोदी ने आस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष अल्बानीस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की

प्रधानमंत्री मोदी ने आस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष अल्बानीस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की

Text Size:

तोक्यो, 24 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस के साथ मंगलवार को क्वाड शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की और आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की ।

मोदी और अल्बानीस क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये जापान आए हैं। इससे पहले दोनों नेताओं ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड शिखर बैठक में हिस्सा लिया।

क्वाड शिखर बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने अल्बानीस की सराहना करते हुए कहा कि शपथ लेने के 24 घंटे के बाद ही सम्मेलन में हिस्सा लेने आना उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

अल्बानीस ने सोमवार को आस्ट्रेलिया के 31वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उनकी लेबर पार्टी ने पूर्ववर्ती प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसन की कंजर्वेटिव पार्टी नीत गठबंधन को सत्ता से बाहर कर दिया था ।

अल्बानीस ने ट्वीट किया, ‘‘मुझे आज जापान के प्रधानमंत्री किशिदा, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ताक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन में मुलाकात का अवसर मिला। हमने क्वाड और खुले, मुक्त एवं लचीले हिन्द प्रशांत के प्रति अपनी साझा प्रतिबद्धता व्यक्त की। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं वर्ष 2023 में आस्ट्रेलिया में क्वाड नेताओं की मेजबानी करने को आशान्वित हूं । ’’

उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया 2023 में अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा ।

भाषा दीपक दीपक सिम्मी

सिम्मी

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments