Wednesday, 25 May, 2022
होमखेलस्क्वाश: दो बार के विश्व पदक विजेता वॉकर ‘टूर्नामेंट आधारित' भारत के विदेशी कोच नियुक्त

स्क्वाश: दो बार के विश्व पदक विजेता वॉकर ‘टूर्नामेंट आधारित’ भारत के विदेशी कोच नियुक्त

Text Size:

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (भाषा) दो बार के विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता क्रिस वॉकर को इस साल के अंत में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों से पहले ‘ टूर्नामेंट  के दौरान सेवा देने के आधार पर’ भारतीय स्क्वाश टीम का विदेशी कोच नियुक्त किया गया है।

खेल मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार स्क्वाश और साइकिलिंग में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने वाले वॉकर 16 सप्ताह के लिए भारतीय टीम के साथ रहेंगे।

वॉकर की नियुक्ति की सिफारिश भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) की चयन समिति और भारतीय स्क्वाश रैकेट महासंघ (एसआरएफआई) के अधिकारियों ने की थी।

एसआरएफआई के साथ मतभेदों के कारण मार्च 2018 में मिस्र के ए.एल. करारगुई के जाने के बाद से भारत के पास कोई विदेशी कोच नहीं था।

एसआरएफआई के महासचिव साइरस पोंचा ने वॉकर की नियुक्ति का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी उपलब्धियां उनके बारे में बताती है। भारतीय टीम के साथ वॉकर की पहली जिम्मेदारी अप्रैल में विश्व युगल चैंपियनशिप होने की संभावना है।

पोंचा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘वह दुनिया के शीर्ष एकल खिलाड़ी थे। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों सहित बड़ी स्पर्धाओं में पदक जीते हैं। उनके पास हमारी टीम का सही मार्गदर्शन करने की क्षमता है। यह टूर्नामेंट आधारित व्यवस्था है और पूर्णकालिक नियुक्ति नहीं है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ टूर्नामेंट आधारित व्यवस्था हमारे लिए अधिक उपयुक्त है क्योंकि हमारे प्रमुख खिलाड़ी वर्ष के अधिकांश भाग के लिए पेशेवर दौरे पर रहते हैं।’’

वॉकर ने कहा, ‘‘ विश्व युगल, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों से पहले इतने महत्वपूर्ण साल में टीम इंडिया के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं। मैं महासंघ के साथ मिलकर काम करूंगा। मैं भारतीय स्क्वाश टीम के सभी खिलाड़ियों को आगामी टूर्नामेंटों में अपना सर्वश्रेष्ठ स्क्वाश खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार करने में मदद करना चाहता हूं।’’

भाषा आनन्द आनन्द मोना

मोना

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments