Friday, 27 May, 2022
होमखेलचीन की मुख्य कोच ने कहा, हमारी टीम खिताब के सूखे को खत्म कर सकती है

चीन की मुख्य कोच ने कहा, हमारी टीम खिताब के सूखे को खत्म कर सकती है

Text Size:

मुंबई, 19 जनवरी (भाषा) आठ बार का चैंपियन चीन महिला एएफसी एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट में पिछले चार प्रयास में खिताब जीतने में नाकाम रहा है लेकिन मुख्य को शुई किंगशिया ने कहा कि उनकी टीम इस बार खिताब जीतने की पूरी कोशिश करेगी।

चीन ने अपना पिछला खिताब 2006 में जीता था जो 1986 से 1999 के बीच टीम का अभूतपूर्व लगातार सातवां खिताब था। टीम 2008 में उप विजेता रही जबकि 2014 और 2018 में तीसरा स्थान हासिल किया।

गुरुवार को चीनी ताइपे के खिलाफ चीन की मुख्य कोच के रूप में पहले अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में उतरने वाली 55 साल की किंगशिया ने कहा, ‘‘मुख्य कोच के रूप में और चीन की महिला राष्ट्रीय टीम के नजरिए से, निश्चित तौर पर हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे और ट्रॉफी जीतने उतरेंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य फाइनल में जगह बनाकर ट्रॉफी जीतना है। बेशक, हमें पता है कि इसके लिए थोड़े भाग्य की भी जरूरत है। ’’

किंगशिया चीन में दिग्गज खिलाड़ी मानी जाती हैं और वह पांच बार एशियाई कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रही हैं।

चीन की टीम में कुछ नए चेहरों को जगह मिली है लेकिन वैंग शानशन, वैंग शुआंग और झैंग रुई जैसी अनुभवी खिलाड़ी टीम का हिस्सा हैं। नियमित कप्तान और डिफेंस का अहम हिस्सा वू हेयान चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं।

तोक्यो ओलंपिक की टीम में जगह बनाने में नाकाम रही टोटेनहैम हॉटस्पर की टैंग जियाली की टीम में वापसी हुई है।

किंगशिया ने हालांकि कहा है कि जियाली को शायद शुरुआती एकादश में जगह नहीं मिले क्योंकि वह रविवार रात वेस्ट हैम के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ के दौरान पूरा मुकाबला खेली थी।

तीन बार के चैंपियन चीनी ताइपे ने 14 साल के बाद इस शीर्ष महाद्वीपीय प्रतियोगिता में जगह बनाई है।

मुख्य कोच काजुओ एचिगो ने का, ‘‘मौजूदा टीम में 2008 की सिर्फ दो खिलाड़ी शामिल हैं। हमारे लिए सब कुछ नया है और मैं काफी रोमांचित हूं।’’

चीनी ताइपे की टीम तीन दशक से अधिक समय में चीन को नहीं हरा पाई है और तोक्यो ओलंपिक क्वालीफाइंग में दोनों टीम के बीच पिछले मुकाबले में ताइपे को 0-5 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

भाषा सुधीर नमिता

नमिता

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments