Thursday, 26 May, 2022
होमराजनीतिUP कांग्रेस ने जारी की 125 उम्मीदवारों की लिस्ट: 50 महिलाएं, उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी टिकट

UP कांग्रेस ने जारी की 125 उम्मीदवारों की लिस्ट: 50 महिलाएं, उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी टिकट

कांग्रेस ने बताया कि जिन महिलाओं को उन्होंने टिकट दिया है उनमें से कुछ पत्रकार हैं, कुछ संघर्षशील महिलाएं हैं, सामाजिक कार्यकर्ता हैं, ऐसी भी महिलाएं हैं जिन्होंने बेहद अत्याचार झेला है.

Text Size:

नई दिल्ली: कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में आने वाले चुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों के लिस्ट जारी कर दी है. यूपी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने 125 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करते हुए बताया कि इनमें से 50 प्रतिशत महिलाएं हैं. कांग्रेस ने कई पत्रकारों और संघर्षशील महिलाओं को भी टिकट दिया है जिनमें उन्नाव रेप पीड़िता की मां भी शामिल हैं.

कांग्रेस ने बताया कि जिन महिलाओं को उन्होंने टिकट दिया है उनमें से कुछ पत्रकार हैं, कुछ संघर्षशील महिलाएं हैं, सामाजिक कार्यकर्ता हैं, ऐसी भी महिलाएं हैं जिन्होंने बेहद अत्याचार झेला है.

उन्नाव रेप पीड़िता की मां को टिकट

उन्नाव रेप पीड़िता की मां को टिकट देने की घोषणा करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, ‘हमारी उन्नाव की प्रत्याशी उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की मां हैं.हमने उनको मौका दिया है कि वे अपना संघर्ष जारी रखें.जिस सत्ता के ​जरिये उनकी बेटी के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार को बर्बाद किया गया, वही सत्ता वे हासिल करें’

उन्नाव रेप पीड़िता की मां को टिकट देने पर कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी ने कहा, ‘उन्नाव में जिनकी बेटी के साथ भाजपा ने अन्याय किया, अब वे न्याय का चेहरा बनेंगी- लड़ेंगी, जीतेंगी!’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

इसके अलावा कांग्रेस ने सोनभद्र कांड में पीड़ितो में आदिवासी रामराज गोंड को टिकट दिया है. प्रियंका गांधी ने इसके बारे में कहा, ‘हमने सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड को भी टिकट दिया है.इसी तरह आशा बहनों ने कोरोना में बहुत काम किया, लेकिन उन्हें पीटा गया.उन्हीं में से एक पूनम पांडेय को भी हमने टिकट दिया है’

पहली बार चुनाव लड़ने वाली महिलाओं को पूरा सहयोग

कांग्रेस पार्टी ने बताया कि जो महिलाएं पहली बार चुनाव लड़ रही हैं, वे संघर्षशील और हिम्मती महिलाएं हैं. कांग्रेस पार्टी उन्हें पूरा सहयोग करेगी.

लखीमपुर में ब्लॉक प्रमुख चुनाव में बदसलूकी का शिकार बनीं रितु सिंह को भी कांग्रेस ने खीरी से टिकट दिया है.

कांग्रेस ने कहा अपनी सूची से हम संदेश देना चाहते हैं कि राजनीति का असली मकसद सेवा है.यह काफी हद तक बदल चुका है, लेकिन हम इस मकसद को वापस लाना चाहते हैं।

महिलाएं और युवाओं की ज्यादा भागीदारी

प्रियंका गांधी ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करते हुए कहा, ‘हमारी पहली सूची में 40% महिलाएं और 40% प्रतिशत युवा हैं.हमें आशा है कि इनके जरिये हम प्रदेश में एक नये तरह की राजनीति की पहल करें.इनमें पत्रकार, अभिनेत्री और ऐसी संघर्षशील महिलाएं हैं जिन्होंने बहुत अत्याचार झेला है.’

इसके अलावा फर्रुखाबाद से पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद को भी उम्मीदवार बनाया गया है. प्रतापगढ़ जिले की रामपुर खास सीट से अराधना मिश्रा मोना को टिकट देकर मैदान में उतारा है. मोना कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी की बेटी हैं. नोएडा से पंखुड़ी पाठक को उतारा गया है.

चुनाव के केंद्र में महिलाएं 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस ने महिलाओं को केंद्र में रखकर कई अहम घोषणाएं भी की हैं और यह लड़की हूं, लड़ सकती हूं कैंपेन के तहत महिलाओं को केंद्र में रखकर अपना चुनाव प्रचार कर कर रही है.

उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होने हैं. यूपी में इन चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा.10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे.


यह भी पढ़ें- गुजरात ही नहीं, मोदी के स्टार IAS, IPS, IFS मनमोहन के काल में भी संभाल रहे थे अहम पद


share & View comments