Saturday, 21 May, 2022
होमराजनीतिसपा अध्यक्ष अखिलेश यादव मैनपुरी के करहल सीट से लड़ेंगे चुनाव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव मैनपुरी के करहल सीट से लड़ेंगे चुनाव

एक दिन पहले बुधवार को अखिलेश यादव ने कहा था कि वह आजमगढ़ वासियों से इजाजत लेकर वहां से चुनाव लड़ेंगे. यादव इस समय आजमगढ़ से सांसद हैं. 

Text Size:

नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव यूपी विधानसभा का चुनाव मैनपुरी के करहल से लड़ेंगे. बृहस्पतिवार को सूत्रों से यह जानकारी मिली है.

हालांकि एक दिन पहले बुधवार को अखिलेश यादव ने कहा था कि वह आजमगढ़ वासियों से इजाजत लेकर वहां से चुनाव लड़ेंगे. यादव इस समय आजमगढ़ से सांसद हैं.

बता दें कि 403 सीटों वाली यूपी विधानसभा का चुनाव 7 चरणों में होगा. 10 फरवरी से पहले चरण की शुरुआत होगी. पहले चरण में पश्चिमी यूपी की सीटें हैं.

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से शुरू होकर सात चरणों का चुनाव 14, 20, 23, 27, 3 मार्च और 7 मार्च को होंगे. वोटों गिनती 10 मार्च को होगी.

पार्टियों को कैंडीडेट के क्रिमिनल रिकॉर्ड का देना होगा ब्यौरा

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियों को अपने कैंडीडेट्स के खिलाफ चल रहे किसी भी क्रिमिनल केस के बारे में ब्यौरा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. साथ ही उन्हें उस कैंडीडेट को चुनने के पीछे का आधार भी बताना होगा.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

चुनावों की तारीखों की घोषणा के साथ ही ‘मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट’ लागू हो जाएगा. आचार संहिता को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए चुनाव आयोग ने बेहतर प्रबंध किए हैं. इनका किसी भी प्रकार का उल्लंघन करने वाले के साथ कड़ाई से निपटा जाएगा.

सीविजल (cVIGIL) ऐप के जरिए की सकेगी शिकायत

चुनाव आयोग ने कहा कि हमारे सीविजिल ऐप के जरिए कोई भी वोटर कहीं भी हो रहे आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में जानकारी दे सकता है. कोई भी अगर पैसों के लेनदेन या कुछ सामान के बांटे जाने अथवा किसी भी तरह के आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी देता है तो सिर्फ 100 मिनट के अंदर चुनाव आयोग मौका-ए-वारदात पर पहुंच कर कार्रवाई करेगा.

सुरक्षा के होंगे पूरे इंतज़ाम

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के दौरान सुरक्षा के पूरे इंतज़ाम किए जाएंगे. इसके लिए चुनाव वाले राज्यों में सीएपीएफ की आवश्यक टुकड़ियां तैनात की जाएंगी जो कि कानून-व्यवस्था का ध्यान रखेंगी.

share & View comments