Saturday, 25 June, 2022
होमराजनीतिसितंबर से दिसंबर तक 11 चरणों में होगा बिहार में पंचायत चुनाव, बाढ़ वाले क्षेत्रों में आखिरी चरण में होगी वोटिंग

सितंबर से दिसंबर तक 11 चरणों में होगा बिहार में पंचायत चुनाव, बाढ़ वाले क्षेत्रों में आखिरी चरण में होगी वोटिंग

कोरोना महामारी को देखते हुए पंचायत चुनाव में मतदाताओं को हैंड ग्लब्स दिए जाएंगे. ग्लब्स पहनकर ही वोटर इवीएम का उपयोग कर सकेंगे यही नहीं मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर और मास्क भी उपलब्ध होंगे.

Text Size:

नई दिल्ली: बिहार में पंचायत चुनाव 11 चरण में होगा इसकी घोषणा राज्य चुनाव आयोग के कमिश्नर दीपक प्रसाद ने की. 24 सितंबर को जहां पहले चरण का चुनाव होगा वहीं आखिरी चरण का चुनाव 12 दिसंबर को होगा. पंचायत चुनाव की तारीख की घोषणा होते ही प्रत्याशी जोर-शोर से जुटते नजर आ रहे हैं.

राज्य की राजधानी पटना में चुनाव दूसरे चरण में शुरू होगा और कुल दस चरणों में वोटिंग होगी. दूसरे चरण का मतदान 29 सितंबर को होना है.

11 चरणों में होने वाले चुनाव में तीसरे चरण का मतदान 8 अक्टूबर को तीसरा, 20 अक्टूबर को चौथा, 24 अक्टूबर को 5वें चरण के तहत चुनाव होंगे.

वहीं 3 नवंबर को छठे चरण के तहत वोटिंग होगी. 15 नवंबर को सातवें, 24 नवंबर को आठवें, 29 नवंबर को 9वें, 8 दिसंबर को 10वें चरण के तहत मतदान होंगे. 12 दिसंबर को 11 वें चरण का मतदान डाला जाएगा.

मीडिया से बातचीत के दौरान दीपक प्रसाद ने बताया कि जितने भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र हैं उन सभी इलाकों में आखिरी चरण में चुनाव कराए जाएंगे.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

वहीं कोरोना महामारी को देखते हुए पंचायत चुनाव में मतदाताओं को हैंड ग्लब्स दिए जाएंगे. ग्लब्स पहनकर ही वोटर इवीएम का उपयोग कर सकेंगे यही नहीं मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर और मास्क भी उपलब्ध होंगे.

यही नहीं कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए आयोग सावधानी बरतेगा. चुनाव में प्रशिक्षण से लेकर नामांकन और मतदान से लेकर मतगणना के दौरान शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन किया जाएगा.

पंचायत चुनाव 2021 के लिए कई गाइडलाइन जारी किया गया है. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर पंचायत चुनाव के प्रत्याशी नामांकन पत्र भर सकते हैं.

नामांकन के समय प्रत्याशी के साथ अब भीड़ नहीं बल्कि केवल एक ही प्रस्तावक साथ रह सकेगा.


यह भी पढ़ें: BJP की सलाह, J&K में आतंकवाद को रोकने के लिए स्थानीय युवकों को SPO में शामिल करें


 

share & View comments