Monday, 27 June, 2022
होमराजनीतिगुजरात में बोले राहुल गांधी- भाजपाई हुकूमत आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन पर डाका डाल रही है

गुजरात में बोले राहुल गांधी- भाजपाई हुकूमत आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन पर डाका डाल रही है

राहुल गांधी ने कहा कि, 'जल, जंगल, जमीन आदिवासियों को बुनियादी हक हैं, जिन पर भाजपाई हुकूमत डाका डाल रही है. मगर कांग्रेस ने भी चट्टान बनकर आदिवासियों के हितों की रक्षा का वचन लिया है.'

Text Size:

नई दिल्ली: गुजरात के दाहोद में आदिवासी सत्याग्रह रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा पर हमला बोला और आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन को लूटने का आरोप लगाया.

राहुल गांधी ने कहा कि, ‘जल, जंगल, जमीन आदिवासियों को बुनियादी हक हैं, जिन पर भाजपाई हुकूमत डाका डाल रही है. मगर कांग्रेस ने भी चट्टान बनकर आदिवासियों के हितों की रक्षा का वचन लिया है.’

गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने ये तय कर लिया है कि आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन के अधिकार के लिए जितनी जोरदार लड़ाई लड़नी पड़े, हम लड़ेंगे. आज गुजरात के दाहोद से इसकी ललकार उठ चुकी है.

गांधी ने कहा कि भाजपा सत्ता में आई. प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा में मनरेगा का मजाक उड़ाया, कहते हैं कि मैं इसे रद्द करना चाहता हूं परन्तु नहीं करूंगा ताकि जनता को याद रहे कि कांग्रेस ने क्या किया था… कोविड के समय अगर मनरेगा नहीं होता तो देश की हालत आपको मालूम है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

दाहोद, आदिवासी सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमने छत्तीसगढ़ में कहा कि किसानों का कर्ज़ा माफ होगा और धान 2050 प्रति क्विंटल सरकार खरीदेगी. हमने जो कहा था वो करके दिखाया. हम आपसे मिलकर समझना चाहते हैं कि आदिवासियों के लिए क्या करना है.

इस दौरान गुजरात प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व ने तीर-कमान व पारंपरिक पोशाक पहनाकर राहुल गांधी जी का #AdivasiSatyagraha में पहुंचने पर स्वागत किया. आदिवासी समुदाय के अधिकारों की लड़ाई में कांग्रेस पार्टी आदिवासी समुदाय के साथ एकजुट होकर खड़ी है.

share & View comments