Saturday, 4 December, 2021
होमराजनीतिफडणवीस को आज भी लगता है कि वो CM हैं, पवार बोले- मैं 4 बार रहा लेकिन मुझे याद भी नहीं

फडणवीस को आज भी लगता है कि वो CM हैं, पवार बोले- मैं 4 बार रहा लेकिन मुझे याद भी नहीं

फडणवीस ने नवी मुंबई में एक कार्यक्रम में कहा था कि महाराष्ट्र के लोगों ने मुझे कभी यह महसूस नहीं कराया कि मैं मुख्यमंत्री नहीं हूं. पवार बोले ,मैं उन्हें बधाई देता हूं.

Text Size:

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार बुधवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस पर कटाक्ष किया, जिन्होंने कहा था कि वह अभी भी महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री होने जैसा महसूस करते हैं. पवार ने कहा कि वह चार बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, इसके बावजूद उन्हें याद भी नहीं.

फडणवीस ने मंगलवार को कहा कि लोगों के प्यार की वजह से उन्हें ऐसा नहीं लगता कि अब वह मुख्यमंत्री नहीं हैं.

इस पर पवार ने कहा, ‘अच्छा है कि भाजपा नेता अभी तक स्वयं को मुख्यमंत्री मानते हैं. मैं उन्हें बधाई देता हूं. पांच साल तक मुख्यमंत्री रहने के बाद भी फडणवीस को लगता है कि वह इस पद पर हैं. मेरे पास इस विशेषता की कमी रही. मैंने चार बार (महाराष्ट्र के) मुख्यमंत्री के रूप में काम किया, किंतु मुझे याद भी नहीं.’

फडणवीस ने नवी मुंबई में एक कार्यक्रम में कहा था कि महाराष्ट्र के लोगों ने मुझे कभी यह महसूस नहीं कराया कि मैं मुख्यमंत्री नहीं हूं.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

उन्होंने कहा, ‘मुझे अब भी लगता है कि मैं मुख्यमंत्री हूं क्योंकि मैं पिछले दो साल से राज्य में घूम रहा हूं. लोगों का प्यार और स्नेह कम नहीं हुआ है.’

साल 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा को सबसे अधिक सीटें मिली थीं, लेकिन बहुमत से दूर होने के चलते वह सरकार नहीं बना पाई थी. इसके बाद शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस ने गठबंधन सरकार बनाई थी और उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने थे.

‘तत्काल इस्तीफा दें’

मीडिया से बातचीत करते हुए पवार ने लखीमपुर खीरी में किसानों की हत्या पर योगी सरकार को घेरा और कहा कि लखीमपुर जैसी घटना आज तक नहीं हुई. उन्होंने कहा, ‘गृह राज्यमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए.’

पवार ने कहा कि प्रदर्शनकारी किसानों का कहना है कि वहां गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा का बेटा आशीष मौजूद था लेकिन उसे नहीं पकड़ा गया. सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद उसपर कार्रवाई की जा रही है.

उन्होंने कहा, ‘ सीएम योगी और एमओएस अपनी जिम्मेदारी से पीछे हट नहीं सकते, उन्हें तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए.’

सीबीआई, ईडी, एनसीबी समेत केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है

शरद पवार ने दावा किया कि विपक्ष को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) समेत केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है.

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार से जुड़ी कंपनियों पर आयकर विभाग के छापों का जिक्र करते हुए राकांपा अध्यक्ष ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एजेंसी के अधिकारी बुधवार को छठे दिन छापे की कार्रवाई कर रहे हैं जो बहुत असामान्य है.

उन्होंने कहा, ‘ईडी, सीबीआई और एनसीबी जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है.’

पवार ने यह भी कहा कि मुंबई पुलिस के नारकोटिक्स (मादक पदार्थ) रोधी प्रकोष्ठ ने एनसीबी से बेहतर काम किया है.

महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना और कांग्रेस के साथ शामिल राकांपा ने पहले कहा था कि वह अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं पर केंद्रीय एजेंसियों के हमलों का पूरी ताकत के साथ सामना करेगी.

आयकर विभाग ने वरिष्ठ राकांपा नेता अजित पवार के रिश्तेदारों के राज्य में स्थित कंपनियों पर छापे मारे थे. वरिष्ठ राकांपा नेता और प्रदेश के पूर्व मंत्री अनिल देशमुख भी अनेक आरोपों में केंद्रीय एजेंसियों की जांच का सामना कर रहे हैं.

एनसीबी ने हाल में अनेक छापे मारे हैं. उनके से कई छापे चर्चित लोगों के यहां मारे गए हैं.

share & View comments