scorecardresearch
Sunday, 1 October, 2023
होमराजनीतिBJP में शामिल होने के बाद अमरिंदर सिंह ने कहा- कांग्रेस ने हथियार नहीं ख़रीदे, लेकिन आज राष्ट्र सुरक्षित है

BJP में शामिल होने के बाद अमरिंदर सिंह ने कहा- कांग्रेस ने हथियार नहीं ख़रीदे, लेकिन आज राष्ट्र सुरक्षित है

पूर्व कांग्रेस मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब ने दशकों तक सीमावर्त्ती राज्य के तौर पर कष्ट झेला है, और उन्हें एक ऐसी पार्टी में जाने की ज़रूरत थी, जो विरोधी पड़ोसियों के सामने डटकर खड़ी हो सके.

Text Size:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने अपने कार्यकाल में भारत की रक्षा और सुरक्षा को मज़बूत किया है- ये दावा पूर्व कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह ने सोमवार को किया, जब वो औपचारिक रूप से सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हुए, और अपनी पंजाब लोक कांग्रेस का उसमें विलय कर लिया.

मीडिया के साथ एक बातचीत में, सिंह ने अपने पूर्व सहयोगी और कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए के राष्ट्रीय कार्यकाल में, रक्षा मंत्री एके एंटनी की इस बात के लिए निंदा की, कि अपने चार कार्यकालों में उन्होंने एक भी हथियार की ख़रीद नहीं की.

सिंह ने कहा: ‘दुर्भाग्य से हथियारों के मामले में चीन हमसे बहुत आगे है. ये हमारी ग़लती है. ये कांग्रेस पार्टी की ग़लती है…मैं आपसे स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि मैं ऐसा इसलिए नहीं कर रहा कि मैं अब कांग्रेस में नहीं हूं, बल्कि मैं ये इसलिए कर रहा हूं कि मुझे नहीं लगता कि श्री एंटनी के जो चार कार्यकाल थे, उनमें थलसेना, वायुसेना, या नौसेना के लिए कभी एक भी प्रकार का हथियार ख़रीदा गया’.

उन्होंने आगे कहा, ‘इसलिए हमारे एक ओर पाकिस्तान है, और चीन भी हमसे बहुत दूर नहीं है. हम दो सीमाओं के बीच घिरे हुए हैं, दो विरोधी देश- एक चीन और एक पाकिस्तान. और ये हम हैं जो कष्ट झेलने जा रहे हैं. इसलिए ये हमारा फर्ज़ है कि अपने देश की रक्षा करें, और अपने ख़ुद के सूबे की रक्षा करें. अगर हम ऐसा नहीं करते तो हम अपनी ज़िम्मेदारियों को अंजाम नहीं दे रहे’.

पिछले साल कांग्रेस छोड़ने के फौरन बाद, सिंह ने पंजाब लोक कांग्रेस का गठन कर लिया था, जब उन्होंने पंजाब मुख्यमंत्री का पद छोड़ा था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

बीजेपी में उनका स्वागत केंद्रीय क़ानून मंत्री किरन रिजिजू और केंद्रीय मंत्री नरेंदर सिंह तोमर ने किया. इससे पहले इसी दिन उन्होंने बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा, और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाक़ात की थी.

सात पूर्व विधायक और एक पूर्व सांसद भी सिंह के साथ बीजेपी में शामिल हुए. पंजाब विधान सभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर अजायब सिंह भट्टी भी बीजेपी में शामिल हो गए.

उन्होंने कहा, ‘आप देख रहे हैं कि भारतीय नौसेना में बहुत से जहाज़ शामिल किए जा रहे हैं. वो ध्वंसक हैं कि नहीं…मैं विस्तार में नहीं जाना चाहता, क्योंकि उसमें बहुत बारीकियां हैं. लेकिन सच्चाई ये है कि हथियार आ रहे हैं, और अपने देश को सुरक्षित करने के लिए वो हमारे लिए आवश्यक है’.

उन्होंने आगे कहा, ‘इस वजह से हम में से बहुत लोग सोचते हैं, कि हम अपने देश के लिए और अपने लिए क्या कर सकते हैं. और अगर हमें वो करना है- हमने कांग्रेस को बहुत सालों तक देखा है- तो अब ऐसी पार्टी में जाने का समय है जो देश के हितों को देख रही है…और वो है बीजेपी. आज मैं पीएम और गृह मंत्री तथा पार्टी अध्यक्ष का आभारी हूं’.


यह भी पढ़ें: बंगाल विधानसभा में CBI और ED के खिलाफ प्रस्ताव पारित, TMC नेताओं को ‘चुन चुन कर निशाना’ बनाने का मढ़ा आरोप


‘एक सीमावर्त्ती सूबे से मैं क़रीब 52 साल से सियासत में रहा हूं’

सिंह ने ये भी कहा कि एक सीमावर्त्ती सूबा होते हुए पंजाब ने बहुत कष्ट सहा है. उन्होंने कहा, ‘एक सीमावर्त्ती सूबे से मैं क़रीब 52 साल से सियासत में रहा हूं. मैंने देखा है कि कैसे पाकिस्तान के साथ हमारे रिश्ते बिगड़ गए हैं. पाकिस्तान का रवैया और जिस दुश्मनी को उन्होंने आगे किया है…हमने उसे बढ़ती निराशा के साथ देखा है. हमने तीन लड़ाइयां लड़ीं हैं- 1947 में राज्य तबाह हो गया; 1965 में पंजाब सबसे अगले मोर्चे पर था और 1971 में भी, हालांकि वो बांग्लादेश युद्ध था. इसलिए हमने हर समय मुसीबत झेली है’.

उन्होंने कहा, ‘तब से ये दुश्मनी बढ़ी है. मैंने गृह मंत्री और प्रधानमंत्री का ध्यान इस नए घटनाक्रम की ओर आकर्षित कराया है, जो पिछले चार से पांच वर्षों में देखा गया है- और ये है ड्रोन्स.

‘ड्रोन्स अंदर आ रहे हैं. शुरू में वो क़रीब 7 किलोमीटर का सफर तय कर सकते थे. लेकिन पिछले साल जब मैंने सरकार छोड़ी, तो उनकी रेंज 42 से 43 किलोमीटर थी. ये बड़े ड्रोन्स हैं जिनकी ले जाने की क्षमता भी अधिक है. वो भारत में हथियार, नशीले पदार्थ, नक़दी, और जाली करेंसी लाते हैं. सब कुछ यहीं पर उतर रहा है. उनका मक़सद सीमावर्त्ती राज्यों में, जहां भी उन्हें ज़रूरी लगता है, पूरी गड़बड़ी फैलाना है’.

सिंह ने कहा कि उनकी ‘स्थानीय’ पार्टी राज्य की सीमाओं से आगे बढ़ गई थी. उन्होंने आगे कहा, ‘अभी हम स्थानीय हैं, हम पंजाब लोक कांग्रेस हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हम वहां अटक गए हैं. हम सीमाओं से आगे बढ़ गए हैं. हमारे कार्यकर्त्ता हिमाचल प्रदेश में भी हैं, और हमें हरियाणा में भी फैलने की उम्मीद है’.

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सिंह ने हमेशा से राष्ट्रीय हित को दलगत राजनीति से ऊपर रखा है. बीजेपी में उनका स्वागत करते हुए तोमर ने कहा, ‘कैप्टन अमरिंदर सिंह के लिए राष्ट्र सबसे पहले आता है. उस मोर्चे पर कोई समझौता नहीं है. उनकी पार्टी के इस विलय से हम बहुत ख़ुश हैं. मैं कैप्टन और उनके लोगों का स्वागत करता हूं’.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


यह भी पढ़ें: बीजेपी के दिल्ली प्रभारी बैजयंत पांडा बोले- सिसोदिया की गिरफ्तारी की इच्छा जल्द ही पूरी हो जाएगी


 

share & View comments