Sunday, 3 July, 2022
होमराजनीतिमहाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची जारी, फडणवीस के निजी सचिव को भी मिला टिकट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची जारी, फडणवीस के निजी सचिव को भी मिला टिकट

महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को मतदान होने हैं. ऐसे में भाजपा और शिवसेना ने सीटों के बंटवारे को लेकर अभी तक खुलासा नहीं किया है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नागपुर से और आदित्य ठारने वर्ली से मैदान में होंगे.

Text Size:

नई दिल्ली: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल कोथरुड से और पंकजा मुंडे पारली विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगी. जबकि राधाकृष्ण विखे पाटिल जिन्होंने हाल ही में कांग्रेस को छोड़कर भाजपा का कमल पकड़ा है. वह शिरडी से जबकि राज्यमंत्री गीरीश महाजन जामनर से चुनाव लड़ेंगे.

सीएम फडणवीस के निजी सचिव और युवा मोर्चा नेता अभिमन्यु पवार को भी लातूर से टिकट दिया गया है.

52 मौजूदा विधायकों को भाजपा ने एक बार फिर टिकट दिया है. इसमें 12 महिला विधायक भी शामिल हैं. जबकि पार्टी ने 12 मौजूदा विधायकों के टिकट पर कैंची चला दी है.

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शिवसेना और भाजपा की सीटों के बंटवारे को लेकर रार भी कम हो गई है. सोमवार देर शाम महाराष्ट्र भाजपा शिवसेना गठबंधन ने प्रेस रिलीज जारी कर इस बात की सूचना दे दी थी. सीटों का बंटवारा हो गया है लेकिन दोनों पार्टियों ने इसको लेकर बहुत कुछ साफ नहीं किया.

मुंबई से खबर आ रही है कि शिवसेना 124 सीटों पर और भारतीय जनता पार्टी 146 सीटों पर मैदान में उतरेगी.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

बता दें कि 288 सीटों वाली इस विधानसभा में शिवसेना और भाजपा की लड़ाई मुख्यमंत्री के पद को लेकर भी है.


यह भी पढ़ें: आदित्य बने पहले ठाकरे जो लड़ेंगे चुनाव, शिवसेना ने दिया वर्ली से टिकट


पिछले दिनों खबर आई थी कि शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे के पौत्र और पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे चुनावी मैदान में होंगे और वह वर्ली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. बता दें ठाकरे परिवार से आदित्य पहले ठाकरे हैं जो जनता का प्रतिनिधित्व चुनाव लड़कर करने जा रहे हैं. आदित्य ठाकरे तीन अक्टूबर को वर्ली विधानसभा क्षेत्र से नामांकन भरेंगे.

फडणवीस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट का फैसला पलटा

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बॉम्बे हाईकोर्ट के उस आदेश को खारिज कर दिया, जिसमें ट्रायल कोर्ट को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ शिकायत की जांच करने से रोक दिया गया था. शीर्ष अदालत ने ट्रायल कोर्ट को इस बात पर विचार करने की अनुमति दी कि क्या मुख्यमंत्री ने 2014 के विधानसभा चुनावों से पहले दाखिल नामांकन पत्रों में आपराधिक मामलों को छुपाया था.

share & View comments