Wednesday, 25 May, 2022
होमराजनीतिइशारों में भगवंत मान को CM का चेहरा बता गए केजरीवाल, लेकिन 7074870748 पर पूछी पंजाबियों की राय

इशारों में भगवंत मान को CM का चेहरा बता गए केजरीवाल, लेकिन 7074870748 पर पूछी पंजाबियों की राय

केजरीवाल ने कहा, 'भगवंत मान हमारे बहुत प्यारे हैं. मेरा छोटा भाई है. AAP के सबसे बड़े नेता हैं. हम भी अपने कमरे में बैठकर कह रहे थे कि भगवंत मान को सीएम का चेहरा बना देते हैं. लेकिन भगवंत ने कहा कि नहीं, जनता से पूछना चाहिए.

Text Size:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी ने पंजाब के लिए कौन सीएम के चेहरा हो इसके लिए 7074870748 नंबर जारी किया है जिस पर लोग मैसेज, कॉल और ह्वाट्सएप के जरिए बता सकते हैं कि पार्टी की तरफ से कौन सीएम का चेहरा होना चाहिए. हालांकि पार्टी सीएम के तौर भगवंत मान का नाम सीएम के तौर पर चाह रही है लेकिन भगवंत मान के कहने पर फैसला लिया गया कि यह पंजाब की जनता से पूछा जाए.

गौरतलब है कि सभी पांचों राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव सात चरणों 10 फरवरी से लेकर 7 मार्च के बीच में होंगे. पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में वोटिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रमुख केजरीवाल ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ‘टीवी वालों के लगभग सभी सर्वे में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. किसी सर्वे में 57, किसी में 58 और किसी में 60 सीट दिखाई जा रही हैं. ऐसे लग रहा है बस हम पहुंच ही गए हैं. दो कदम और बचे हैं. बस 2-3 सीट का और मसला है. मैं अपने वॉलंटियर से कहना चाहता हूं कि आखिरी धक्का मार दो.’

उन्होंने कहा कि पंजाब वालों से अपील है कि बस आखिरी धक्के की जरूरत है, वोटिंग वाले दिन जमकर वोट डालना. निवेदन है कि 80 सीट आनी चाहिए. सारे मिल के धक्का मारो.’

केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी का जो चेहरा होगा वह पंजाब का अगला सीएम चेहरा होगा. कौन चेहरा होना चाहिए. अक्सर लोग अपने बेटे, बहू को चेहरा बना देते हैं. लेकिन हम जनता से पूछ कर बनाना चाहते हैं.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

सीएम चेहरे को लेकर केजरीवाल ने कहा, ‘भगवंत मान हमारे बहुत प्यारे हैं. मेरा छोटा भाई है. आम आदमी पार्टी के सबसे बड़े नेता हैं. हम भी अपने कमरे में बैठकर कह रहे थे कि भगवंत मान को सीएम का चेहरा बना देते हैं. लेकिन भगवंत ने कहा कि नहीं, जनता से पूछना चाहिए. जनता जो जिम्मेदारी देगी वो जिम्मेदारी पूरी करूंगा. बंद कमरे में सीएम का चेहरा तय करने का फैसला अब बंद किया जाना चाहिए.’

इस पर भगवंत ने कहा कि ‘बिलकुल सही कहा सीएम साहब ने. चेहरा जनता की पसंद का होना चाहिए. क्योंकि वह जनता के सुख दुख में साथ रहता है. जनता को भी उस पर विश्वास होना चाहिए. ताकि हमें कोई रास्ते में रोक सके कि आपको सीएम बनाने में मेरा भी योगदान है. इसलिए एक नंबर है. 7074870748. इस पर आप एसएमएस करके, कॉल करके या ह्वाट्सएप पर मैसेज करके आप अपना मनपसंद मुख्यमंत्री चेहरा बता सकते हैं. मुझे कोई भी जिम्मेदारी दी जाए वफादार सिपाही की तरह पार्टी के लिए हूं उसे निभाऊंगा.’

मान ने कहा कि सीएम ने मेरे ऊपर विश्वास किया उसकी कोई कीमत नहीं.

इसके बाद फिर से बोलते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह भारत में पहली बार हो रहा है. 1947 से आज तक जितने भी चुनाव हुए किसी ने जनता से नहीं पूछा का उनका सीएम चेहर कौन बने.

उन्होंने कहा कि ’17 तारीख को 5 बजे तक ये नंबर खुला रहेगा. जो भी जवाब आएंगे आम आदमी उसे पंजाब में अपना सीएम चेहरा बनाएगी.’

मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए केजरीवाल ने कहा कि हमारी अपनी निजी पसंद महत्वपूर्ण नहीं, पंजाब की पसंद महत्वपूर्ण है.

दूसरे सवाल पर कि पार्टी की भगवंत मान पर एक राय है तो जनता भी भगवंत मान का नाम ले सकती है तो उन्होंने कहा कि जनता जिसे कहेगी पार्टी उसी के नाम पर मुहर लगाएगी.

एक अन्य सवाल पर कहा कि, ‘जनता चुन ले वो भगवंत मान के अलावा भी होगा तो हम उसे सीएम चेहरा बनाएंगे. भगवंत मान उसे उसके घर से जाकर लाएंगे. हमें बस अच्छा सीएम चाहिए. सारे अपने हैं, 3 करोड़ पंजाबी अपने हैं.’

केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी हमारे लिए प्यारी नहीं है, देश प्यारा है, पंजाब प्यारा है. पंजाब की तरक्की के लिए लोग कहेंगे कि ये सीएम होना चाहिए तो आम आदमी पार्टी उसे सीएम का चेहरा बना देगी.

सीएम अरविंद केजरीवाल के नाम की बात करने पर उन्होंने कहा कि, ‘नहीं मैं इससे बाहर हूं, मैं टक्कर में नहीं हूं.’

पंजाब में टिकट बेचने के एक रिपोर्टर के सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि सबूत लाइए.

केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार पंजाब में आएगी तो वहां प्रधानमंत्री भी सुरक्षित होंगे और 3 करोड़ पंजाब के लोग भी. आज प्रधानमंत्री भी असुरक्षित हैं और पंजाब के 3 करोड़ लोग भी.

केजरीवाल ने कहा कि कांग्रेस बीजेपी, एसएडी का मुख्यमंत्री उम्मीदवार उनका हाई कमांड Decide करता है. आम आदमी पार्टी का मुख्यमंत्री उम्मीदवार जनता खुद तय करेगी.

 

share & View comments