Thursday, 30 June, 2022
होमराजनीति22 प्राकृतिक उत्पादों से बना कन्नौज का इत्र: यूपी चुनाव में ‘समाजवादी इत्र’ के जरिये ‘नफरत मिटाएगी’ सपा

22 प्राकृतिक उत्पादों से बना कन्नौज का इत्र: यूपी चुनाव में ‘समाजवादी इत्र’ के जरिये ‘नफरत मिटाएगी’ सपा

पार्टी ने बताया कि लाल और हरे रंग की बोतलों में पैक इस विशेष इत्र को 22 प्राकृतिक उत्पादों से तैयार किया गया है, और राज्य में 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले उसकी चुनावी कवायद का हिस्सा है.

Text Size:

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को अपनी पार्टी का इत्र लॉन्च किया और इसे ‘समाजवाद की खुशबू’ करार दिया.

पार्टी ने बताया कि लाल और हरे रंग की बोतलों में पैक इस विशेष इत्र को 22 प्राकृतिक उत्पादों से तैयार किया गया है, और राज्य में 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले उसकी चुनावी कवायद का हिस्सा है.

नाम जाहिर न करने की शर्त पर सपा के एक पदाधिकारी ने कहा कि यह इत्र बिक्री के लिए नहीं है, बल्कि पार्टी की रैलियों और अन्य कार्यक्रमों में कार्यकर्ताओं और जनता के बीच बांटा जाएगा. पदाधिकारी ने बताया कि अब तक करीब एक लाख बोतलें तैयार की जा चुकी हैं.

पार्टी का दावा है कि उसने चुनावी साल 2022 होने को मद्देनजर ही इस इत्र को तैयार करने में 22 प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल किया जाना सुनिश्चित किया है.

इस उत्पाद का प्रभार संभाल रहे सपा एमएलसी पम्मी जैन ने कहा, ‘जब लोग इसका इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें इसमें समाजवाद की गंध मिलेगी. यह इत्र 2022 में नफरत को भी खत्म कर देगा.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

परफ्यूम की बोतल पार्टी के झंडे वाले लाल और हरे रंग की है, और इस पर सपा का चुनाव चिन्ह साइकिल भी अंकित है.
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लखनऊ में उत्पाद को लॉन्च किए जाने के मौके पर कहा, ‘यह इत्र पूरे देश में समाजवादी पार्टी की विचारधारा को फैलाएगा. यह नफरत की विचारधारा को मिटाने वाली खुशबू का काम करेगा.

उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर भी निशाना साधा अखिलेश ने कहा, ‘मैं उन्हें यह परफ्यूम भेजना चाहता हूं लेकिन समझ नही आ रहा कि इसे किसके जरिए भेजूं.’

एसपी इत्र की शीशी | फोटो: प्रशांत श्रीवास्तव

चार महीने में तैयार, निर्माताओं ने देशभर का दौरा किया

कन्नौज के सपा एमएलसी जैन ने दिप्रिंट से बातचीत में कहा कि उन्होंने इत्र नगरी कन्नौज के दो परफ्यूम निर्माताओं से बात की, जिन्होंने 22 प्राकृतिक उत्पादों के लिए देशभर का दौरा किया.

परफ्यूम बनाने के कारोबार से जुड़े जैन ने बताया, ‘इस परफ्यूम को तैयार करने में चार महीने लगे.’


यह भी पढ़ें : भीम आर्मी और ASP के चंद्रशेखर आजाद ने कहा- अयोध्या से CM योगी के खिलाफ चुनाव लड़ने को तैयार


उन्होंने कहा कि 22 स्थानों में हाथरस का हसयान टाउन, मुंबई और कई अन्य जिले शामिल हैं.

जैन ने कहा, ‘हसयान गुलाब के इत्र के लिए मशहूर है इसलिए हमारी टीम पहले वहां गई और प्राकृतिक उत्पादों को एकत्र करने के लिए कुछ दिन वहां बिताए. इसी तरह उन्होंने अन्य जिलों का भी दौरा किया. 22 प्राकृतिक उत्पादों को इकट्ठा करने के बाद कन्नौज की मिट्टी की खुशबू को भी इसमें शामिल किया गया.’ हालांकि, उन्होंने इत्र की उत्पादन लागत का खुलासा करने से इनकार कर दिया.

ऊपर उद्धृत सपा पदाधिकारी ने कहा कि परफ्यूम आने वाले चुनावों से पहले एकदम स्थानीय मुद्दों पर फोकस करने की पार्टी की रणनीति का हिस्सा है.

पदाधिकारी ने कहा, ‘कन्नौज का इत्र मशहूर है और हमारी पार्टी का इस क्षेत्र से विशेष संबंध है क्योंकि डिंपल यादव (अखिलेश की पत्नी) वहां से सांसद थीं. इसलिए हमने इसे बांटने का फैसला किया है.’

उन्होंने कहा कि सपा अपने चुनाव अभियान के तहत भोजपुरी, अवधी और अन्य स्थानीय भाषाओं में गाने भी तैयार करा रही है.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें )

share & View comments