Sunday, 26 June, 2022
होमपुस्तकालयमहाराष्ट्र में योग दिवस पावर प्ले और कैसे 'अग्निपथ' से जूझ रही मोदी सरकार

महाराष्ट्र में योग दिवस पावर प्ले और कैसे ‘अग्निपथ’ से जूझ रही मोदी सरकार

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए पूरे दिन के सबसे अच्छे कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के विशेष रूप से प्रदर्शित कार्टून में, आलोक निरंतर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (मंगलवार, 21 जून) की ओर इशारा करते हैं, पृष्ठभूमि में दर्शाते हैं कैसे भाजपा ने महाराष्ट्र में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में, अपने पांच उम्मीदवारों को राज्य विधान परिषद के लिए जिताया. सोमवार को बड़े पैमाने पर क्रॉस-वोटिंग के परिणामस्वरूप – सीएम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन को पछाड़ दिया. अगले दिन, शिवसेना के एक वरिष्ठ मंत्री एक स्पष्ट विद्रोह में एक दर्जन से अधिक विधायकों के साथ गुजरात चले गए, जिससे एमवीए सरकार अस्थिर हो गई है.

Sajith Kumar | Twitter

साजिथ कुमार भी योग दिवस पर नरेंद्र मोदी सरकार के आठ साल और उस अवधि में भाजपा द्वारा बार-बार चुनावी सफलताओं पर टिप्पणी करते हैं.

Satish Acharya | Twitter/@satishacharya

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

मैसूर से योग दिवस समारोह की अगुवाई करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए, सतीश आचार्य ने विपक्ष की ओर इशारा करते हुए कहा कि उनकी सरकार सैन्य भर्ती के लिए अपनी अग्निपथ योजना से जूझ रही है, जिसके कारण इसने कई बदलाव और रियायतें दी हैं.

R. Prasad | Twitter@rprasad66 | The Economic Times

इकोनॉमिक्स टाइम्स में आर प्रसाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शाखाओं का जिक्र करते हुए, भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पर तंज कसा है, जिन्होंने रविवार को एक प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि वह भाजपा कार्यालय के लिए सुरक्षा गार्डों की भर्ती में ‘अग्निवीरों’ को वरीयता देंगे.

Kirtish Bhatt | Twitter/@Kirtishbhat | BBC News Hindi

कीर्तिश भट्ट ने 21 जून को योग दिवस और सेल्फी दिवस दोनों को कैसे मनाया जाता है, इस पर प्रकाश डाला है. उदाहरण के तौर पर, एक पुरुष, योग मुद्रा में स्वयं की एक सेल्फी लेने का प्रयास करते हुए, जिस पर एक महिला कह रही है: ‘एक ही समय में दोनों दिन मनाने की क्या जरूरत थी?’

(इन कार्टून्स को अंग्रेजी में देखने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments