Tuesday, 5 July, 2022
होमलास्ट लाफइमरान खान को मिला क्रिस रॉक मोमेंट, और हर दिन ईंधन की कीमत के छोटे झटके कैसे बेहतर होते हैं

इमरान खान को मिला क्रिस रॉक मोमेंट, और हर दिन ईंधन की कीमत के छोटे झटके कैसे बेहतर होते हैं

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए पूरे दिन के सबसे अच्छे कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के विशेष रूप से प्रदर्शित कार्टून में, आलोक निरंतर ने देश के राजनीतिक मामलों पर पाकिस्तानी सेना के प्रभाव पर टिप्पणी की है, क्योंकि वह प्रधानमंत्री इमरान खान की स्थिति की तुलना कॉमेडियन क्रिस रॉक से करते हैं, जिन्हें हॉलीवुड अभिनेता विल स्मिथ ने इस सप्ताह के शुरू में अपनी पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ के बारे में मजाक उड़ाने पर ऑस्कर मंच पर उन्हें थप्पड़ मारा था.

एक प्रमुख गठबंधन सहयोगी के संसदीय अविश्वास मत से पहले पक्ष बदलने के बाद खान का सत्तारूढ़ गठबंधन पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में अपना बहुमत खोने की कगार पर है.

संदीप अध्वर्यु टाइम्स ऑफ इंडिया में इमरान खान और सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा के बीच एक काल्पनिक बातचीत का इस्तेमाल करते हैं, यह समझाने के लिए करते हैं कि ‘लोकतंत्र’ को भूल जाइए, सेना के शब्द आखिरी हैं कि पाकिस्तान का शीर्ष पद कौन रखता है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

साजिथ कुमार देश में ईंधन की बढ़ती कीमतों पर टिप्पणी करते हैं, जिसके लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में यूक्रेन से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के युद्ध को दोषी ठहराया था.
रूस और यूक्रेन के शांति वार्ता की मेज पर आने केृ कारण वैश्विक तेल की कीमतों में गिरावट आई, लेकिन भारत में ईंधन की कीमतें बुधवार को नौ दिनों में आठवीं बार बढ़ी हैं, जिससे पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 100 रुपये के स्तर को पार कर गई.
सतीश आचार्य विवेक अग्निहोत्री की दि कश्मीर फाइल्स के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन की तुलना में ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर कटाक्ष करते हैं- 1990 में घाटी से पंडितों के पलायन पर आधारित फिल्म – जिसे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आक्रामक रूप से प्रचारित किया गया है.
कीर्तिश भट्ट ने बीबीसी हिन्दी में पिछले नौ दिनों में भारत में ईंधन की कीमतों में बार-बार बढ़ोत्तरी का मजाक उड़ाया है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई, जिससे पिछले नौ दिनों में दरों में कुल वृद्धि 5.60 रुपये प्रति लीटर हो गई. वह एक स्कूटर पर एक जोड़े को बार-बार ठोकर पर बातचीत करने की कोशिश करते हुए दिखाते हैं, जिसमें आदमी सरकार की नीति का बचाव करता है कि कीमतों में एक बार के बजाय हर दिन थोड़ी मात्रा में बढ़ोत्तरी की जाए.
(इन कार्टून्स को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

 

share & View comments