news on politics
मंजुल । फर्स्टपोस्ट
Text Size:
  • 46
    Shares

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गये दिन के सबसे अच्छे कॉर्टून

संदीप अध्वर्यु | दि टाइम्स ऑफ इंडिया

आगामी लोकसभा चुनावों पर और भारत में वायु प्रदूषण पर किए गए एक ताजा अध्ययन की पृष्ठभूमि में संदीप अध्वर्यु सुझाव देते हैं कि भारतीय राजनीतिक दल भी प्रदूषण करते हैं.

 

सतीश आचार्य । अमर उजाला

अभिनेता से राजनेता बने भाजपा के पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. सिन्हा ने भाजपा में रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खुली आलोचना की थी. सतीश आचार्य शत्रुघ्न सिन्हा के उपनाम ‘शत्रु’ का मज़ाक उड़ाते हैं.

मंजुल । फर्स्टपोस्ट

विपक्ष द्वारा चुनाव आयोग के आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए नमो टीवी के खिलाफ शिकायत करने पर मंजुल भारतीय मीडिया का मज़ाक उड़ाते हैं.

 

आर प्रसाद । दि इकोनॉमिक टाइम्स

आर प्रसाद हाल ही में चुनाव आयोग द्वारा राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह, नीति अयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के अभियोग को दर्शाते हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी दादी, पूर्व पीएम इंदिरा को चित्रित करते हैं. 1971 में एक मजबूत विपक्षी गठबंधन के खिलाफ इंदिरा गांधी की शानदार जीत हुई थी और 1975 में आपातकाल जैसे हालात बनने की ओर इशारा कर रहे हैं.

उदय देब । ई समय

उदय देब ने पार्टी के लिए वोट के खातिर स्थानीय गुंडों और संगठन की मदद लेते हुए पश्चिम बंगाल के राजनीतिक नेताओं को चित्रित करते हैं.

 

सुहैल नक्शबंदी | ग्रेटर कश्मीर

सुहैल नक्शबंदी ने जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल द्वारा हाल ही में राज्य में राजमार्गों पर नागरिक आवागमन पर प्रतिबंध लगाने पर कटाक्ष करते हैं. सेना के काफिले के लिए उच्च सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह प्रतिबंध लगाया गया है. कार्टूनिस्ट सुझाव देते हैं कि यह केवल आम आदमी है जो परेशान होता है, चाहे वह सरकारी आदेशों के कारण हो या बर्फबारी की वजह से हो.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


  • 46
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here