Monday, 27 June, 2022
होमलास्ट लाफलास्ट लाफ : कर्नाटक के ढीठ राजनेता और इस साल राहुल गाँधी के लिए कोई छुट्टी नहीं

लास्ट लाफ : कर्नाटक के ढीठ राजनेता और इस साल राहुल गाँधी के लिए कोई छुट्टी नहीं

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए दिन के सबसे अच्छे भारतीय कार्टून।

चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं जैसे प्रिंट, ऑनलाइन या सोशल मीडिया पर और इन्हें उचित श्रेय भी मिला है।

आज कर्नाटक में मतदान हो रहा है, कार्टून भी चुनाव पर आधारित बनाए गए हैं। मुख्य कार्टून में टाइम्स ऑफ इंडिया में संदीप अध्वर्यु ने चुनाव प्रचार के दौरान बड़े-बड़े वादे करने की राजनेताओं की प्रवृत्ति पर प्रकाश डाला है। मोदी के 56 इंच के सीने वाली खबर अब पुरानी हो गई है, अब राजनेताओं की नाक पिनोकीयो की तरह उग गयी है क्योंकि वे बहुत ज्यादा झूठ बोलते हैं।

ट्विटर पर नाला पोनप्पा हमें दर्शा रहे हैं कि चुनाव अभियान के दौरान किसी राजनेता के द्वारा बोला गया लगभग हर शब्द विपक्ष द्वारा उनके संदर्भ से बाहर ले जाया जाता है।

ट्विटर पर इरफान ने अपने कार्टून में हाल ही में राहुल गाँधी के विमान में आई गड़बड़ी से डरे राहुल की मानसरोवर यात्रा की घोषणा का मजाक उड़ाया है। गलत समय पर विदेश यात्रा पर खिसक जाने वाले राहुल गाँधी का मजाक उड़ाते हुए यह भी दर्शाया है कि सोनिया गाँधी ने इस वर्ष गर्मियों में नानी के साथ समय न बिताने के लिए बेटे की डाट लगाई ।
ट्विटर पर हेमंत मोरपारिया का कार्टून दर्शाता है कि मेगा वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट के सौदे से देश के छोटे और मध्यम स्तर के उद्यमों का अंत हो सकता है।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

अंत में, बीबीसी हिन्दी के लिए कीर्तिश भट्ट ने जोर देते हुए कहा कि राजनेता मोदी के डिजिटल इंडिया के नाम पर केवल प्रचार करते हैं। कार्टून में आदमी का यह कहना है कि जब भगत सिंह जेल में थे तो कांग्रेस का कोई भी व्यक्ति उनसे मिलने के लिए नहीं गया था, ऐसा मोदी केवल इसलिए कहते हैं क्योंकि उस समय सेल्फी के माध्यम से साक्ष्य एकत्र कर पाना संभव नहीं था ।

नाला पोनप्पा | ट्विटर
हेमंत मोरपारिया | ट्विटर
इरफ़ान | @IRFANCARTOONS
कीर्तिश भट | बीबीसी हिंदी

Read in English:Last Laughs: Long-nosed politicians in Karnataka & no vacation this year for Rahul Gandhi

share & View comments