दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह (फोटो: ट्विटर)
Text Size:
  • 13
    Shares

नई दिल्ली: दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह इटली के सबसे शानदार विलाओं में से एक में शादी रचाने को तैयार बैठे हैं. बैकग्राउंड में होगी लेक कोमो, जिसने कई नामी-गिरामी हस्तियां जैसे जॉन लीजेंड व क्रिसी टीगन, एमिली ब्लंट व जॉन क्रसिंकी और प्रसिद्ध व प्रभावी दंपत्ति जॉर्ज और अमाल क्लूनी की शादी की मेज़बानी भी की है.

आपको बता दें कि इटली हॉलीवुड के बड़े सितारों के लिए शादी रचाने का पसंदीदा स्थान तो रहा ही है, लेकिन हाल ही में बॉलीवुड के सितारे भी इसकी चकाचौंध से खिंचते हुए दिखाई दे रहे हैं. अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने भी इटली में शादी रचाई थी. पिछले साल ही टस्कनी में हुई उनकी शादी पर 100 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

लेकिन इटली के साथ इतना प्यार क्यों? वहां का शानदार मौसम तो ज़ाहिर तौर पर एक बढ़िया कारण है लेकिन कुछ और भी है जो इसको शादियों का केंद्र बनाता है.

इंस्टाग्राम फ्रेंडली वातावरण

‘अपनी आंखें बंद करें. कल्पना करें एक चमकती झील की, लुभावने नज़ारों की, हरे-भरे रोमांटिक वनों की. फूलों से भरे बगीचे के बीचों-बीच एक भव्य राजमहल जैसा विला है, जिसमें अनगिनत कमरे हैं, हॉल भी ऐसा कि आप खो जाएं, सूर्य की किरणों से सजी सीढ़ियां. अब अपनी आंखें खोलें. अब आप किसी सपने में नहीं हैं. आप हैं बलबीएनलो के लेनो विला में, लेक कोमो के पास.’

कुछ इस तरह एक दंपत्ति ने इतालवी झीलों वाली शादियों के अपने ब्लॉग में उस विला को बयां किया जिसमें दीपिका और रणवीर की शादी होने वाली है. परियों की कहानियों जैसे नज़ारों के लिए मशहूर इटली के इस विला की शादी करवाने के लिए डिमांड बहुत ज़्यादा रहती है.

2018 में जहां सेलिब्रिटी अपने फैंस के साथ इंस्टाग्राम पर अपने निजी जीवन के कुछ हिस्से साझा करते रहते हैं, सौंदर्यात्मक वातावरण की ज़रूरत अब पहले से कई गुना बढ़ गई है. टस्कनी देहात की बैकग्राउंड और नारंगी के खिले हुए पेड़ों के साथ गुलाबी रंग के शादी के कपड़े डाल कर अनुष्का और विराट ने इंस्टाग्राम फ्रेंडली फोटो होने का महत्त्व जता ही दिया.

विला देल बलबीएनलो जैसे शानदार विला, फोटो में चार चांद लगाने का काम करते हैं.

जगह ऐसी कि प्यार हो जाए

इटली, फ़िल्मी जगत के रोमांटिक दृश्यों का मुख्य केंद्र रहा है, ठीक उस काल से जब ऑड्रे हेपबर्न फिल्म, रोमन हॉलिडे में रोम की गलियों में साइकिल पर घुमते हुए नज़र आई थीं. यहां तक की साहित्य ने भी इटली की रोमांटिक छवि दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. विलियम शेक्सपियर की श्रेष्ठ कृतियां जैसे रोमियो और जूलिएट भी इटली की कहानियों पर ही आधारित हैं.

प्राइवेसी

फैंस या पत्रकार कभी भी और कहीं भी मशहूर हस्तियों का पीछा करना नहीं छोड़ते. ये तब और भी कष्टदायी हो जाता है जब उन्हें खुद के लिए या परिवार के साथ बिताने का समय चाहिए हो. इसके अलावा, मशहूर हस्तियों की शादी में सुरक्षा भी एक बड़ा मुद्दा बन जाती है.

प्राइवेसी कई कारणों में से एक कारण है जिसकी वजह से आजकल सेलब्रिटी अपनी शादी की चर्चाएं गुप्त रखते हैं. दीपिका-रणवीर की तरह अनुष्का-विराट ने भी अपनी शादी की चर्चाओं को गुप्त ही रखा था.

देश से बाहर शादी का स्थान चुनने से प्राइवेसी और सुरक्षा की चिंताएं कम हो जाती हैं, और इटली के भव्य नज़ारे इसमें भी काम आते हैं. लेक कोमो ट्रेवल के मुताबिक, ‘विला बलबीएनलो में आगंतुक या तो पैदल (एक किलोमीटर लम्बा फुटपाथ जो आरतिज्ञानि से शुरू होता है) या लेंनो बीच से एक टैक्सी बोट से ही जा सकते हैं (जिसमें आने-जाने किराया लगभग 600 रुपये है).

ऐसे सीमित पहुंच वाले स्थान पर शादी कराने से दीपिका और रणवीर के मेहमानों को थोड़ी परेशानी चाहे सहनी पड़े, लेकिन ऐसी सुनसान जगह चुनने से मुफ्त का मज़ा लूटने वाले और उत्सुक दर्शकों से तो बचाव हो ही जाता है.

सबके लिए भव्य नहीं

हालांकि इटली अंतरराष्ट्रीय हस्तियों को शादी रचाने के लिए सबसे बेहतरीन स्थान बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ता, लेकिन अपने ही नागरिकों के लिए इसका रुख अनुकूल नहीं है. इटली ने अभी तक समलैंगिक विवाहों को कानूनी वैधता नहीं दी है. 2016 से इटली में समलैंगिक रिश्तों को सिर्फ मान्यता ही प्राप्त है.

लेकिन दूगी होउसर और हाउ आई मेट यॉर मदर के स्टार नील पैट्रिक हर्रिस ने अपने पति डेविड बर्त्का के साथ इटली में ही खुल के शादी रचाई थी. लेकिन अपने ही देश के समलैंगिकों के लिए शादी का स्थान बन पाना फ़िलहाल किसी हसीन सपने से कम नहीं.

इस रिपोर्ट को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


  • 13
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here