Wednesday, 25 May, 2022
होमदेश370 हटाए जाने के बाद हिरासत में चल रहे तीन कश्मीरी नेता रिहा, करना पड़ा ये वादा

370 हटाए जाने के बाद हिरासत में चल रहे तीन कश्मीरी नेता रिहा, करना पड़ा ये वादा

रिहा किए गये तीन नेता यावर मीर, नूर मोहम्मद और शोएब लोन हैं. इनको विभिन्न शर्तों पर रिहा किया गया है.

Text Size:

श्रीनगर : जम्मू एंड कश्मीर प्रशासन ने तीन कश्मीरी नेताओं को रिहा कर दिया है. केंद्र सरकार ने राज्य का विशेष दर्जा खत्म कर दिया था जिसके बाद 5 अगस्त से इन्हें हिरासत में लिया गया था. रिहा किए गये तीन नेता यावर मीर, नूर मोहम्मद और शोएब लोन हैं. इनको विभिन्न शर्तों पर रिहा किया गया है. अधिकारियों ने उनकी रिहाई को लेकर वजहों को भी साफ किया है.

मीर राफियाबाद विधानसभा सीट से पूर्व पीडीपी विधायक हैं, जबकि लोन कांग्रस से उत्तरी कश्मीर से चुनाव लड़े थे और हार गये थे व जिलाध्यक्ष के तौर पर पार्टी से इस्तीफा दे दिया था.

अधिकारियों ने बुधवार रात को जानकारी दी कि नूर मोहम्मद नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के कार्यकर्ता हैं जो श्रीनगर के बटमालू में पार्टी के प्रबंधन का काम देखते हैं. इनसे राज्य में शांति और अच्छा व्यवहार रखने के लिए एक बांड भरवाया गया है.

राज्यपाल प्रशासन ने इससे पहले पीपल्स कॉन्फ्रेंस के इमरान अंसारी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के सईद आखून को स्वास्थ्य समस्याओं के आधार पर 21 सितंबर को रिहा किया था.

बता दें कि राजनेताओं, अलगाववादियों और एक्टिविस्टों सहित एक हजार से ज्यादा लोगों को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले वाले अनुच्छेद 370 को केंद्र सरकार द्वारा हटाने के बाद गिरफ्तार किया गया था.

हिरासत में लिए गये लोगों में से तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों- फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती शामिल है.

share & View comments