Wednesday, 25 May, 2022
होमदेशकश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी

कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी

Text Size:

श्रीनगर, 24 जनवरी (भाषा) कश्मीर के अधिकतर इलाकों में ताजा बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, हालांकि गुलमर्ग को छोड़कर ज्यादातर स्थानों पर यह अब भी इस मौसम के सामान्य तापमान से कुछ डिग्री ज्यादा है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि घाटी के कई इलाकों विशेषकर दक्षिणी कश्मीर में हिमपात हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पहलगाम में करीब पांच इंच बर्फबारी हुई, तो वहीं कोकरनाग में करीब दो इंच बर्फ गिरी। उन्होंने बताया कि प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में करीब पांच इंच बर्फ बारी दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि सोनमर्ग समेत घाटी के कुछ अन्य ऊपरी इलाकों में भी बर्फबारी होने की खबर है। अधिकारियों ने कहा कि प्रशासन ने बर्फ हटाने के लिए कर्मियों और मशीनरी को काम में लगाया है। रविवार रात घाटी के अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

अधिकारियों ने कहा कि इस मौसम के लिहाज से अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान भी सामान्य से कई डिग्री अधिक था।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात के 0.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक था।

गुलमर्ग में पारा शून्य से 9.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि इससे पिछली रात यह शून्य से छह डिग्री सेल्सियस कम था। उन्होंने कहा कि पहलगाम, जो वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर के रूप में भी कार्य करता है, में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे से अधिक था।

अधिकारियों ने कहा कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दक्षिण कश्मीर के निकटवर्ती कोकरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक कुछ-कुछ जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

भाषा

प्रशांत दिलीप

दिलीप

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments