scorecardresearch
Wednesday, 17 July, 2024
होमदेशकट्टरपंथ का किसी खास धर्म से कोई जुड़ाव नहीं है: कोंकणा सेन शर्मा

कट्टरपंथ का किसी खास धर्म से कोई जुड़ाव नहीं है: कोंकणा सेन शर्मा

Text Size:

मुंबई, 16 जून (भाषा) अभिनेत्री-फिल्मकार कोंकणा सेन शर्मा ने रविवार को कहा कि कट्टरपंथ ‘‘अपने आप में एक अलग तरह का दानव है’’ और इसका किसी धर्म विशेष से कोई लेना-देना नहीं है।

वह सिनेमैटोग्राफर नुसरत एफ जाफरी की किताब ‘‘दिस लैंड वी कॉल होम’’ के विमोचन के अवसर पर बोल रही थीं, जिसे पेंगुइन रैंडम हाउस ने प्रकाशित किया है। कार्यक्रम में लेखक-फिल्म निर्माता वरुण ग्रोवर और एमयूबीआई की प्रोग्रामिंग डायरेक्टर, एपीएसी स्वेतलाना नौडियाल भी मौजूद थीं।

यह पूछे जाने पर कि उनके प्रारंभिक वर्षों में कौन सी राष्ट्रीय घटनाओं ने देश और समाज के बारे में उनके विचारों को प्रभावित किया, शर्मा ने कहा कि उनके लिए वह घटना उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बाबरी मस्जिद का विध्वंस थी, जब वह किशोरी थीं।

मशहूर फिल्मकार अपर्णा सेन की बेटी कोंकणा ने कहा कि उनकी मां ने उन्हें 1992 की घटना पर बंगाली और अंग्रेजी में एक रिपोर्ट लिखने के लिए कहा था।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे लिए, यह बाबरी मस्जिद (विध्वंस), छह दिसंबर, 1992 है… उस (रिपोर्ट) से जो मुख्य बातें सामने आईं, उनमें से एक यह थी कि हमारा कट्टरपंथ किसी एक धर्म से संबंधित नहीं है। यह अपने आप में एक अलग दानव है।’’

भाषा आशीष सुभाष

सुभाष

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments