Tuesday, 18 January, 2022
होमदेश'पाकिस्तान से आ रही प्रदूषित हवा,' UP सरकार के जवाब पर SC ने पूछा- क्या वहां उद्योग बंद करा दें

‘पाकिस्तान से आ रही प्रदूषित हवा,’ UP सरकार के जवाब पर SC ने पूछा- क्या वहां उद्योग बंद करा दें

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक रहा.

Text Size:

नई दिल्ली: शुक्रवार को वायु प्रदूषण के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि उद्योग बंद होने से राज्य के गन्ना और दूध के कारोबार पर प्रभाव पड़ेगा. हवा के दबाव को देखते हुए यूपी नीचे है और इसके कारखानों का धुआं दिल्ली में नहीं जाती है. यूपी सरकार का पक्ष रखने के लिए कोर्ट में हाजिर हुए वरिष्ठ वकील रंजीत कुमार ने अदालत से कहा कि अधिकतर प्रदूषित हवा पाकिस्तान से आ रही है.

इस पर चीफ़ जस्टिस ऑफ़ इंडिया सीवी रमन्ना ने कहा कि तो क्या आप पाकिस्तान में उद्योग बंद कराना चाहते हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण के मामले पर सुनवाई 10 दिसंबर तक के लिए टाल दी है. कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा है कि वो गन्ने और दूध के उद्योग के चालू रखने की मांग की अर्जी टास्क फोर्स कमिटी को दे. बता दें कि वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की फटकार बाद केंद्र सरकार ने 17 सदस्यों वाली टास्क फोर्स का गठन किया है. वहीं, अदालत ने दिल्ली सरकार को भी अस्पलातों में चल रहे निर्माण के कार्यों को जारी रखने की अनुमति दे दी है.


यह भी पढ़ें: वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को किया बंद


वायु का हाल 

उधर, राजधानी में वायु गुणवत्ता शुक्रवार की सुबह ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री अधिक 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) शुक्रवार को सुबह नौ बजे 358 रहा. पड़ोसी एनसीआर शहरों फरीदाबाद (289) और ग्रेटर नोएडा (250) में वायु गुणवत्ता शुक्रवार को सुबह ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया. गाजियाबाद में (331), गुरुग्राम में (309) और नोएडा (315) में एक्यूआई ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहा. दिल्ली में गुरुवार को 24 घंटे का एक्यूआई 429 रहा.

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है, 51 से 100 के बीच एक्यूआई संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब, और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक रहा. अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

दिल्ली में गुरुवार को अभी तक मौसम का सबसे कम 19.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. शहर में गुरुवार को हल्की बारिश भी हुई. मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली में ‘कोहरा’ छाए रहने का अनुमान जताया है.


यह भी पढ़े: वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को किया बंद


share & View comments