Monday, 27 June, 2022
होमदेशआज हिमाचल के दौरे पर होंगे PM मोदी, 11 हजार करोड़ के हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन

आज हिमाचल के दौरे पर होंगे PM मोदी, 11 हजार करोड़ के हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के मंडी में पावर प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करने के साथ साथ 'हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट' की भी अध्यक्षता करेंगे जिससे प्रदेश में निवेश बढ़ेगा.

Text Size:

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को हिमाचल प्रदेश के मंडी में करीब 11 हजार रुपये के हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा पीएम सावरा-कुड्डू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे. 111 मेगावॉट का यह प्रोजेक्ट करीब 2080 करोड़ रुपये की लागत से बना है. इससे प्रति वर्ष 38 करोड़ यूनिट बिजली का उत्पादन होगा जिससे राज्य को 120 करोड़ रुपये वार्षिक का फायदा होगा.

पीएमओ के आधिकारिक बयान के मुताबिक पीएम रेणुकाजी डैम प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे जिसका काम करीब तीन दशकों से अटका पड़ा है.

पीएमओ ने कहा, ‘यह प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री के को-ऑपरेटिव फेडरलिज़म के जरिए संभल हो पाया था जिसमें छः राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली ने एक साथ मिलकर संभव बनाया.’

40 मेगावॉट के इस प्रोजेक्ट की कुल लागत करीब 7 हजार करोड़ रुपये है. इससे दिल्ली को काफी फायदा होगा. दिल्ली को इस प्रोजेक्ट के जरिए 50 करोड़ क्यूबिक मीटर पानी मिलेगा.

पीएमओ के मुताबिक, पीएम लुहरी स्टेज-1 हाइड्रो पावर की भी आधारशिला रखेंगे. 210 मेगावॉट के इस प्रोजेक्ट को 1800 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इससे करीब 75 करोड़ रुपये की बिजली का प्रति वर्ष उत्पादन होगा.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

इसके अलावा पीएम धौलासीध हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट की भी आधारशिला रखेंगे. पीएमओ के मुताबिक यह हमीरपुर जिले का पहला पावर प्रोजेक्ट होगा. 66 मेगावॉट का यह प्रोजेक्ट 680 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा. इससे प्रति वर्ष 30 करोड़ यूनिट से ज्यादा का उत्पादन होगा.

उद्घाटन के पहले पीएम मोदी ‘हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट’ की भी अध्यक्षता करेंगे. उम्मीद है कि इससे हिमाचल प्रदेश में करीब 28 हजार करोड़ प्रोजेक्ट्स निवेश को बढ़ावा मिलेगा.

पीएमओ ने कहा, प्रधानंत्री देश में अभी तक प्रयोग न किए गए संसाधनों को सदुपयोग करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं. इनमें से हिमालय क्षेत्र में हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स का प्रयोग किया जाना शामिल है. इन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन इस दिशा में एक महत्त्वपूर्ण प्रयास है.


यह भी पढ़ेंः दो मोर्चों पर छिड़ी सियासी जंग- गाय और राहुल गांधी पर BJP, कांग्रेस, RJD में आरोप-प्रत्यारोप तेज


 

share & View comments