Thursday, 26 May, 2022
होमदेशPUBG मोबाइल गेम का नया वर्जन जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा

PUBG मोबाइल गेम का नया वर्जन जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा

पबजी पहले भारत में एक चीनी कंपनी द्वारा लाया गया था और सितंबर में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया था. नया वर्जन दक्षिण कोरियाई सब्सिडियरी पबजी कार्पोरेशन द्वारा लाया जायेगा.

Text Size:

नई दिल्ली: भारतीय गेमर्स को एक बार फिर लोकप्रिय मल्टीप्लेयर गेम प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स (पबजी ) खेलने का मौका मिलेगा, कुछ महीनों पहले इसे सरकार द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था.

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरियाई कंपनी क्राफ्टन इंक की सहायक कंपनी पबजी कॉर्पोरेशन ने गुरुवार को घोषणा की कि वह जल्द ही इस खेल का एक नया वर्जन इंडिया में लॉन्च करने वाली है.

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘भारतीय प्लेयर्स के डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा पबजी कॉर्पोरेशन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता होने के साथ, कंपनी नियमित रूप से ऑडिट और सत्यापन करेगी, ताकि सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए भारतीय उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी हो.

सितंबर में, भारत सरकार ने दोनों देशों (भारत -चीन) के बीच तनाव के बाद 118 चीनी मूल के मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था. सरकार ने नोट किया था कि ऐप ‘भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक थे.’

पबजी का भारतीय मोबाइल संस्करण, एक चीनी कंपनी, टेनसेंट गेम्स द्वारा पब्लिश किया गया था और इसलिए इसे प्रतिबंध में भी शामिल किया गया था. हालांकि, तब से, पबजी कॉर्पोरेशन ने भारत में टेनसेंट से सभी पब्लिश करने के अधिकार ले लिए हैं.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

पबजी कॉर्पोरेशन ने 7 सितंबर को एक बयान में कहा था, ‘पबजी कॉर्पोरेशन ने भारत में टेनसेंट खेलों के लिए पबजी मोबाइल फ़्रैंचाइज़ को अधिकृत नहीं करने का निर्णय लिया है, आगे बढ़ते हुए पबजी कॉर्पोरेशन देश के भीतर सभी पब्लिश जिम्मेदारियों को ले जाएगा.


यह भी पढ़ें : इस तरह आप अपनी नई UPI आधारित सेवा से WhatsApp से भुगतान कर सकते हैं


भारत में निवेश

रॉयटर्स ने नोट किया कि पबजी कॉर्पोरेशन की मूल कंपनी क्राफ्टन इंक भी भारत में निवेश करने के लिए तैयार है और वीडियो गेम, ई-स्पोर्ट्स और गेम डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए देश में लगभग 100 मिलियन डॉलर खर्च करने की योजना बनाई है.

यह भारत में एक कार्यालय भी स्थापित करेगा, जिसमें 100 से अधिक कर्मचारी व्यवसाय और ई-स्पोर्ट्स पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

भारत के लिए नए पबजी गेम में ऐप पर समय बिताने वाले खिलाड़ियों को सीमित करने की सुविधा होगी. भारतीय माता-पिता की एक आम शिकायत है कि बच्चे और किशोर पबजी पर समय खर्च करते हैं.

एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर्स के अनुसार, भारत ऐप का सबसे बड़ा बाजार है और दुनिया भर में कुल डाउनलोड का लगभग 29 प्रतिशत है.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments