Sunday, 26 June, 2022
होमदेश‘स्वच्छ चुनाव मुहिम’ को तेज करेगा नगालैंड का गिरजाघर निकाय

‘स्वच्छ चुनाव मुहिम’ को तेज करेगा नगालैंड का गिरजाघर निकाय

Text Size:

कोहिमा, 25 मई (भाषा) नगालैंड विधानसभा चुनाव में बमुश्किल 10 महीने बचे हैं, ऐसे में एक न्यास निकाय ‘नगालैंड बैपटिस्ट चर्च काउंसिल’ (एनबीसीसी) ने अपनी ‘स्वच्छ चुनाव मुहिम’ (सीईएम) को तेज करने की घोषणा की है।

सीईएम के संयोजक डॉ विलो नालियो ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस मुहिम का मकसद लोगों को चुनाव के दौरान भ्रष्टाचार में शामिल नहीं होने, अपने वोट नहीं बेचने और रिश्वत नहीं लेने के बारे में जागरुक करना है। उन्होंने बताया कि इस मुहिम की आधिकारिक शुरुआत 1973 में हुई थी, लेकिन इसने 2003 चुनाव में लय पकड़ी और यह नगालैंड में 2018 में हुए चुनाव तक जारी रही।

यह पूछे जाने पर कि इस मुहिम को कैसे आगे बढ़ाने की योजना है, एनबीसीसी के महासचिव रेव जेल्होउ कीहो ने कहा, ‘‘इसमें व्यापक रूप से दिखाई देने वाली प्रगति नहीं हुई है, लेकिन यह धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है।’’

उन्होंने कहा कि परिणाम भले ही उम्मीद के अनुसार नहीं हों, लेकिन हर चुनाव में सफलता की कहानियां सामने आती हैं और ये कहानियां इस उम्मीद के साथ मुहिम को आगे ले जाने की प्रेरणा बनती हैं कि भले ही इसका प्रभाव धीमी गति से पड़ रहा है, लेकिन भविष्य में यह बढ़ेगा।

कीहो ने बताया कि इस बार 2023 में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए एनबीसीसी ने 2021 के मध्य में अपने 20 संबद्ध और चार सहयोगी गिरजाघर संघों के माध्यम से स्वच्छ चुनाव अभियान शुरू किया, ताकि उसे चुनाव की घोषणा होने तक राज्य के हर कोने में पहुंचा दिया जाए।

भाषा सिम्मी मनीषा

मनीषा

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments