news on kashmir
शाह फैसल की फाइल फोटो । फेसबुक
Text Size:
  • 22
    Shares

नई दिल्ली: पहले आईएएस अधिकारी बनकर चर्चा में आए, उसके बाद भारत में रेप कल्चर पर दिए बयान के कारण विवादों में रहे जम्मू-कश्मीर के शाह फैसल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. सूत्रों का कहना है कि शाह फैसल नेशनल कॉन्फ्रेंस ज्वाइन करेंगे और 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे.

दिप्रिंट के सूत्रों के मुताबिक, ‘2010 बैच के टॉपर ने खुद से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और वे फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ज्वाइन करेंगे. कुपवाड़ा के 35 वर्षीय शाह फैसल बारामूला लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.’ फैसल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया है.

अभी शाह फैसल ने इसकी घोषणा नहीं की है लेकिन जैसे ही उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया जाता है, वे इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे. वे नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला समेत पार्टी के प्रमुख नेताओं से मुलाकात भी कर सकते हैं.

शाह फैसल पिछले साल जुलाई में उस समय चर्चा में आ गए थे, जब उन्होंने ट्विटर पर भारत में रेप कल्चर को लेकर ट्वीट किया था. अपने इस ट्वीट में उन्होंने दक्षिण एशिया को रेपिस्तान बताया था. उनके इस ट्वीट पर उन्हें सरकार की तरफ से नोटिस दिया गया था, जिसका शाह फैसल ने विरोध करते हुए अधिकारियों की बोलने की आज़ादी का मुद्दा उठाया था.

पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने उनके इस्तीफे का स्वागत किया है. इस मसले पर प्रतिक्रिया लेने के लिए शाह फैसल से तो संपर्क नहीं हो सका, लेकिन उनके करीबी सहयोगी ने बताया कि शाह फैसल के दिमाग में ​इस्तीफे की बात पहले से थी.

शाह फैसल ने अपने फेसबुक पेज पर बुधवार को लिखा है, कश्मीर में लगातार हत्याएं हो रही हैं, केंद्र सरकार की ओर से कोई गंभीर प्रयास नहीं किया गया है, भारतीय मुसलमानों का भाग्य हिंदुत्ववादी ताकतों के हाथ में हैं, उन्हें लगातार हाशिए पर धकेलकर दोयम दर्जे का नागरिक बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जम्मू कश्मीर की पहचान पर हमला किया जा रहा है, राष्ट्रवाद के नाम पर भारत में असहिष्णुता को बढ़ावा दिया जा रहा है. ऐसे में मैंने इस्तीफा देने का फैसला किया है.

उन्होंने अपनी पोस्ट में यह भी लिखा है कि वे शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और अपने भविष्य की योजना के बारे में बताएंगे.


  • 22
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here