Thursday, 11 August, 2022
होमदेशअपराह्न छह बजे के मुख्य समाचार

अपराह्न छह बजे के मुख्य समाचार

Text Size:

नयी दिल्ली, दो जुलाई (भाषा) शनिवार को शाम छह बजे तक पीटीआई-भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

दि34 गृह मंत्रालय दूसरी लीड केमिस्ट हत्या

महाराष्ट्र के अमरावती में केमिस्ट की हत्या की जांच करेगी एनआईए: सरकार

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र के अमरावती में एक केमिस्ट की हत्या मामले की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) करेगी।

दि35 दिल्ली पत्रकार पुलिस

दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने माना, मोहम्मद जुबैर की जमानत याचिका पर मीडिया के साथ गलत सूचना साझा की

नयी दिल्ली, दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी केपीएस मल्होत्रा ने शनिवार को मीडिया से गलत सूचना साझा करने की बात स्वीकार की। उन्होंने पहले बताया था कि ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को 2018 में उनके द्वारा पोस्ट किए गए “आपत्तिजनक ट्वीट” पर 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

दि31 सीजेआई न्यायपालिका संविधान

न्यायपालिका ‘संविधान और सिर्फ संविधान के प्रति’ है उत्तरदायी : प्रधान न्यायाधीश रमण

नयी दिल्ली, प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन.वी. रमण ने शनिवार को कहा कि भारत में सत्ता में मौजूद कोई भी दल यह मानता है कि सरकार का हर कार्य न्यायिक मंजूरी पाने का हकदार है, जबकि विपक्षी दलों को यह उम्मीद होती है कि न्यायपालिका उनके राजनीतिक रुख और उद्देश्यों को आगे बढ़ाएगी लेकिन ‘न्यायपालिका संविधान और सिर्फ संविधान के प्रति उत्तरदायी’ है।

प्रादे57 भाजपा लीड बैठक

कार्यसमिति में देश के मौजूदा राजनीतिक माहौल और सभी अहम मुद्दों पर चर्चा होगी: भाजपा

हैदराबाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में शनिवार को देश के मौजूदा हालात सहित सभी अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

प्रादे94 केरल जॉर्ज लीड गिरफ्तार

केरल : यौन उत्पीड़न के मामले में वरिष्ठ नेता पी. सी. जॉर्ज गिरफ्तार

तिरुवनंतपुरम, केरल के विवादास्पद नेता पी. सी. जॉर्ज को सोलर पैनल मामले के एक आरोपी द्वारा दायर यौन उत्पीड़न की शिकायत के आधार पर शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

प्रादे43 महाराष्ट्र केमिस्ट हत्या जांच

महाराष्ट्र में नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट साझा करने वाले केमिस्ट की हत्या, पांच गिरफ्तार

नागपुर, महाराष्ट्र के अमरावती शहर में कुछ लोगों द्वारा 54 वर्षीय एक केमिस्ट की चाकू मारकर हत्या करने का मामला सामने आया है। पुलिस के मुताबिक, केमिस्ट उमेश प्रह्लादराव कोल्हे ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर कथित तौर पर कुछ टिप्पणी की थी।

प्रादे51 राजस्थान दर्जी भाजपा फोटो

दर्जी की हत्या का आरोपी ‘भाजपा का सदस्य’ नहीं : भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा

जयपुर, भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) अल्पसंख्यक मोर्चा ने शनिवार को इस आरोप का खंडन किया कि उदयपुर के कन्हैया लाल हत्याकांड का मुख्य आरोपी भाजपा का सदस्य है।

प्रादे88 गुजरात अदालत सीतलवाड़

गुजरात : अदालत ने तीस्ता सीतलवाड़, श्रीकुमार को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

अहमदाबाद, गुजरात में अहमदाबाद स्थित एक अदालत ने शनिवार को मानवाधिकार कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ और पूर्व पुलिस महानिदेशक आर.बी.श्रीकुमार को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

वि2 अमेरिका भारत डब्ल्यूटीओ

‘व्यापार विकृत करने के तरीकों’ के लिए भारत को डब्ल्यूटीओ में जिम्मेदार ठहराएं बाइडन: अमेरिकी सांसद

वाशिंगटन, अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से आग्रह किया है कि वह ‘‘व्यापार को विकृत करने वाले भारत के खतरनाक तरीकों’’ को लेकर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूएचओ) में उसके साथ विचार-विमर्श का एक औपचारिक अनुरोध दाखिल करें।

वि16 पाकिस्तान पत्रकार लीड हमला

पाकिस्तान में सैन्य जनरलों को ‘प्रोपर्टी डीलर’ बताने वाले पत्रकार पर हमला

लाहौर, पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक अयाज आमिर पर शुक्रवार रात लाहौर में नकाबपोश बदमाशों ने हमला कर दिया और उनके कपड़े भी फाड़ दिए। यह घटना तब हुई है जब एक दिन पहले उन्होंने पाकिस्तान के सैन्य जनरलों को ‘‘प्रोपर्टी डीलर’’ बताया था।

अर्थ2 लंका ईंधन

श्रीलंका को जुलाई में ईंधन की दो खेप मिलेगी: लंका आईओसी

कोलंबो, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी लंका आईओसी के चेयरमैन ने शनिवार को कहा कि श्रीलंका को इस महीने ईंधन की दो खेप मिलेगी और एक अन्य खेप अगस्त में पहुंचेगी।

प्रादे30 पंजाब अमरिंदर पीएलसी

कैप्टन अमरिंदर सिंह भाजपा के साथ अपनी पार्टी का विलय करेंगे : भाजपा नेता का दावा

चंडीगढ़, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह लदंन से लौटने के बाद अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) का भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में विलय कर सकते हैं। भाजपा नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने शनिवार को यह दावा किया।

खेल13 खेल भारत पारी

भारतीय टीम पहली पारी में 416 रन पर सिमटी

बर्मिंघम, भारतीय टीम शनिवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 416 रन पर सिमट गयी।

खेल12 खेल मोदी मिताली

प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा से अभिभूत मिताली

नयी दिल्ली, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने शनिवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खेल में उनके योगदान को लेकर की गयी प्रशंसा से अभिभूत हैं।

द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के आधार पर जारी खबर:-

ऑक्सफोर्ड वि7 वायरस खतरा कारक

सभी लोगों पर समान रूप से प्रभावी हैं कोविड-19 रोधी टीके, दुबले, मोटे लोगों को जोखिम अधिक

(नेरीज एम एस्टबरी और कारमेन पियरनस, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय)

ऑक्सफोर्ड (ब्रिटेन), कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से दुनिया भर में इसके कारण 60 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन, अच्छी बात यह है कि अब हमारे पास इस जानलेवा संक्रमण के इलाज की बेहतर व्यवस्था और प्रणाली के अलावा प्रभावी टीके भी मौजूद हैं, जिनसे गंभीर संक्रमण के खतरे को कम करने में काफी मदद मिली है।

यश पवनेश

पवनेश

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments