Thursday, 8 December, 2022
होमदेशगोवा पुलिस ने कहा - 'सोनाली फोगट को जबरन पिलाया गया था नशीला पदार्थ', दो गिरफ्तार

गोवा पुलिस ने कहा – ‘सोनाली फोगट को जबरन पिलाया गया था नशीला पदार्थ’, दो गिरफ्तार

सोनाली फोगट का शुक्रवार को हरियाणा में अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे.

Text Size:

नई दिल्ली: गोवा पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि बीजेपी नेता सोनाली फोगट को उनके दो सहयोगियों ने एक पार्टी में जबरन नशीला पदार्थ पिलाया था. इन दोनों को पुलिस ने सोनाली की मौत के संबंध में आरोपी बनाने के बाद गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस महानिरीक्षक ओमवीर सिंह बिश्नोई ने शुक्रवार को कहा कि सीसीटीवी फुटेज में देखा गया कि आरोपी सुधीर सांगवान और उसका साथी सुखविंदर सिंह मृतक के साथ एक क्लब में पार्टी कर रहे थे. एक वीडियो से पता चला कि उनमें से एक ने पीड़ित को जबरदस्ती एक पदार्थ का सेवन कराया.

आरोपी सुधीर सागवान और सुखविंदर सिंह 22 अगस्त को फोगट के साथ गोवा गए थे.

आईजीपी ओमवीर सिंह बिश्नोई ने बताया कि जब दोनों आरोपियों से पूछताछ की गई तो सुखविंदर और सुधीर ने कबूल किया कि उन्होंने जानबूझकर एक केमिकल उनकी ड्रिंक में मिलाया था जिसे सोनाली को पिलाया गया था.

गोवा पुलिस ने कहा कि उसने दोनों आरोपियों सुधीर सांगवान और सुखविंदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

गौरतलब है कि गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में फॉरेंसिक विशेषज्ञों ने गुरुवार सुबह सोनाली के शव का पोस्टमार्टम किया था जिसमें पीढ़िता के शरीर पर चोटों की बात कही गई थी. इसके बाद अंजुना पुलिस ने ‘अप्राकृतिक मौत’ के मामले में हत्या का आरोप जोड़ा था और बताया था कि रिपोर्ट में उनके शरीर पर ‘गहरी चोट के कई निशान’ पाए गए थे.


यह भी पढ़ें: आजाद के सपोर्ट में J&K के कई नेताओं ने दिया इस्तीफा, सलमान खुर्शीद बोले- हम राहुल के साथ बने रहेंगे


सोनाली का अंतिम संस्कार

सोनाली फोगट का शुक्रवार को हरियाणा में अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे.

फोगट की बेटी यशोधरा और परिवार के अन्य सदस्यों ने ऋषि नगर के श्मशान घाट में उन्हें अश्रुपूर्ण विदाई दी. यशोधरा ने ही उनकी चिता को मुखाग्नि दी.

उनका पार्थिव शरीर गुरुवार को गोवा से उनके हिसार स्थित फार्महाउस लाया गया था. हरियाणा के मंत्री एवं हिसार से बीजेपी के विधायक कमल गुप्ता और पार्टी के नेता कुलदीप बिश्नोई भी फोगट को श्रद्धांजलि देने पहुंचे.

हत्या का आरोप

फोगट को कथित तौर पर तबियत खराब होने के बाद 23 अगस्त को उत्तरी गोवा जिले के अंजुना स्थित सेंट एंथनी अस्पताल ले जाया गया था, लेकिन वहां पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो चुकी थी.

शुरुआत में दिल का दौरा पड़ने के कारण फोगट की मौत होने की आशंका जताई गई थी लेकिन उनके भाई ने गोवा पुलिस में औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है जिसमें दावा किया गया है कि उनकी बहन की हत्या उनके दो सहयोगियों ने की है.

इस बीच गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा था कि राज्य पुलिस फोगट की मौत के मामले की डिटेल जांच कर रही है.

सावंत ने पत्रकारों से कहा कि मेडिकल और गोवा के पुलिस महानिदेशक जसपाल सिंह की राय के मद्देनजर प्रारंभिक तौर पर ऐसा लगता है कि सोनाली फोगट की मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई.

फोगट के भाई रिंकू ढाका ने हालांकि आरोप लगाया कि मौत से कुछ समय पहले सोनाली फोगट ने अपनी मां, बहन और एक अन्य रिश्तेदार से बात की थी और इस दौरान वह परेशान थी और उन्होंने अपने दो सहयोगियों के खिलाफ शिकायत की थी.

उन्होंने दावा किया कि हरियाणा में सोनाली के फार्महाउस से सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप और अन्य चीजें उनकी मौत के बाद गायब हो गई हैं.

सोनाली के परिजन मंगलवार की रात गोवा पहुंचे थे. ढाका ने गोवा में अंजुना पुलिस में दायर अपनी शिकायत में दावा किया कि फोगट के दो सहयोगियों ने गोवा में उनकी हत्या कर दी.

ढाका ने अंजुना पुलिस थाने के बाहर पत्रकारों से कहा, ‘हमने उन्हें उनसे दूर रहने और अगले दिन हिसार लौटने के लिए कहा था.’

उन्होंने दावा किया कि पुलिस ने दो व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने से इनकार कर दिया है.

उन्होंने कहा, ‘अगर उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं की जाती है, तो हम गोवा में पोस्टमॉर्टम नहीं करने देंगे.’

ढाका ने कहा कि परिवार के सदस्य दिल्ली में एम्स या जयपुर में एम्स में पोस्टमॉर्टम कराना चाहते हैं. पोस्टमॉर्टम में सोनाली के शरीर पर चोटों के निशाने होने के बात कही गई थी जिसके बाद गोवा पुलिस ने अपनी आगे की कार्रवाई की.

भाषा के इनपुट से 


यह भी पढ़ें: संसद से सड़क तक- क्यों जमीन से जुड़े आंदोलन कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो रहे


share & View comments