Saturday, 20 August, 2022
होमदेशG7 में छाया UP का MSME- PM ने समकक्षों में किसी को दी गुलाबी मीनाकारी कलाकृति तो किसी को इत्र भेंट किया

G7 में छाया UP का MSME- PM ने समकक्षों में किसी को दी गुलाबी मीनाकारी कलाकृति तो किसी को इत्र भेंट किया

प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने और विभिन्न देशों के नेताओं के साथ द्विपीय वार्ता करने के बाद मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) रवाना हो गए.

Text Size:

नई दिल्ली: जर्मनी में चल रहे जी7 शिखर सम्मेलन में उत्तर प्रदेश का कुटीर उद्योग छा गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने इस सम्मेलन में शिरकत करने वाले राष्ट्राध्यक्षों को बनारस की मीनाकारी से लेकर इत्र तक भेंट किया है.
हालांकि, पीएम ने कई समकक्षों और राष्ट्राध्यक्षों को अन्य राज्यों के निर्मित उपहार भेंट किए हैं लेकिन अधिकतर उपहार उत्तर प्रदेश के हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री का प्रदेशवासियों की तरफ से आभार व्यक्त किया है. योगी ने ट्वीट कर बताया कि पीएम ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को काशी का प्रसिद्ध हस्तशिल्प गुलाबी मीनाकारी ब्रोच और कफलिंक सेट भेंट कर उत्तर प्रदेश के स्थानीय शिल्प को वैश्विक पटल पर गौरवभूषित किया है.

वहीं, जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज को उन्होंने मुरादाबाद से मंगाए गए कशीदाकारी किए गए लोटे तोहफे में दिए हैं. पीतल नगरी की चमक बिखेरने के लिए भी प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को उत्तर प्रदेश के निजामाबाद से मंगाए गए काली मिट्टी के बर्तन भेंट किए, जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को उपहार में प्लेटिनम का ‘टी-सेट’ दिया.


यह भी पढ़ें : लंबासिंगी को दक्षिण भारत के कश्मीर के रूप में बेचा जाता है, लेकिन सैलानियों से ऊब चुके हैं स्थानीय आदिवासी


सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को तोहफे में जरदोजी के डिब्बे में रखी इत्र की शीशियां दीं.

वहीं, इटली के पीएम मारियो द्रागी को उन्होंने आगरा के संगमरमर का ‘टेबल टॉप’ भेंट किया.

यही नहीं पीएम ने सेनेगल में हाथ से बुनाई की पुरानी परंपरा को देखते हुए मोदी ने देश के राष्ट्रपति के लिए तोहफे में मूंज की टोकरियां और कपास की दरी चुनी.

प्रधानमंत्री ने रामायण के साथ इंडोनेशियाई संस्कृति के स्थायी जुड़ाव को देखते हुए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो को ‘राम दरबार’ से जुड़े बर्तन भेंट किए. इन बर्तनों को वाराणसी से मंगाया गया था, जो प्रधानमंत्री मोदी का संसदीय क्षेत्र है.

पीएम मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के लिए चीनी मिट्टी का अद्वितीय उत्पादों के लिए प्रसिद्ध बुलंदशहर की प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड टी सेट भेंट किया.

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को कश्मीर का मशहूर उत्पाद रेशमी कालीन भेंट की.

प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने और विभिन्न देशों के नेताओं के साथ द्विपीय वार्ता करने के बाद मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) रवाना हो गए.


यह भी पढ़े: उद्धव ठाकरे की धर्मनिरपेक्ष-हिंदुत्व वाली राजनीतिक की नाकामी दूसरी पार्टियों के लिए सबक है


share & View comments