scorecardresearch
Tuesday, 16 July, 2024
होमदेशअर्थजगतपांच कंपनियां अगले सप्ताह आईपीओ से 7,300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में

पांच कंपनियां अगले सप्ताह आईपीओ से 7,300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में

Text Size:

नयी दिल्ली, 19 नवंबर (भाषा) नवंबर महीने में कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में तेजी रहने के बीच अगले सप्ताह टाटा टेक्नोलॉजीज और भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (इरेडा) समेत पांच कंपनियां आईपीओ के जरिये 7,300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में हैं।

आईपीओ लाने वाली इन कंपनियों में टाटा टेक्नोलॉजीज और इरेडा के अलावा फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज, फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज और गांधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया भी शामिल हैं।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक इन पांच कंपनियों को मिलकर आईपीओ के जरिये 7,300 करोड़ रुपये से अधिक राशि जुटाए जाने की उम्मीद है।

इससे पहले तीन कंपनियों- एएसके ऑटोमोटिव, प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज और ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने महीने की शुरुआत में अपने सार्वजनिक निर्गम पेश किए थे।

आनंद राठी एडवाइजर्स में निवेश बैंकिंग के निदेशक वी प्रशांत राव ने कहा कि हालिया सार्वजनिक निर्गमों को निवेशकों से मिली अच्छी प्रतिक्रिया और मजबूत व्यापक आर्थिक बुनियाद के कारण नए आईपीओ लाने की तैयारी बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि निर्गम संबंधी कई मसौदा दस्तावेज बाजार नियामक सेबी के समक्ष मंजूरी के लिए दाखिल किए गए हैं। इससे संकेत मिलता है कि कंपनियां आने वाली तिमाहियों में अपने आईपीओ लाने की तैयारी कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि आम चुनाव से पहले आईपीओ बाजार में तेजी का सिलसिला बना रहेगा।

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में भारतीय बाजार में 31 आईपीओ जारी किए गए हैं, जिनसे 26,300 करोड़ रुपये जुटाए गए। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 14 आईपीओ के जरिये 35,456 करोड़ रुपये जुटाए गए थे।

भाषा पाण्डेय प्रेम

प्रेम

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments