news on economy
बजट की पारंपरिक लाल अटैची संसद ले जाते पीयूष गोयल/ फोटो- सूरज सिंह बिष्ट
Text Size:
  • 8
    Shares

नई दिल्ली: वित्त मंत्री का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल अब से बस कुछ ही देर में उम्मीदों से भरा बजट 2019 पेश करने वाले है. आम चुनाव से महज कुछ दिनों पहले पेश हो रहे बजट से देश ने काफी उम्मीदें लगा रखी हैं. मोदी सरकार के आज पेश हो रहे इस अंतरिम बजट से टैक्स पेयर्स, इंडस्ट्री, कंज्यूमर्स, युवा से लेकर गरीब और किसान तक सभी को काफी उम्मीदें हैं. क्योंकि बस इसी के बाद देश में आम चुनाव होने वाले हैं और इस बजट का चुनाव पर काफी असर पड़ेगा.

मध्य वर्ग को आशा है कि आयकर के स्लैब्स में बदलाव कर सरकार उनको राहत पहुंचाएगी. वहीं कृषि क्षेत्र में संकट के उन्मुलन के लिए बजट में क्या प्रावधान किए जाते हैं इसपर भी सबकी नज़र है.

सरकार रोज़गार के सृजन के लिए क्या उपाय और निवेश करने की योजना बनाएंगी इस पर सबकी नज़र रहेगी.

क्या सरकार डायरेक्ट कैश ट्रांसफर जैसी घोषणाएं कर अपने वोट बैंक को साधने की कोशिश करेंगी. यही अटकलें चल रही हैं.

आज बजट पेश करने के पहले मंत्रीमंडल की बैठक हुई. ग्यारह बजे बजट पेश किया जायेगा. पीयूष गोयल वित्त मंत्री अरुण जेटली की अस्वस्थता के  रहते वित्त मंत्री का का कार्यभार संभाल रहे हैं.

पीयूष गोयल के साथ वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला और पोन राधाकृष्णन बजट पेश करने की पूरी तैयारी कर चुके हैं.

शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि मोदी सरकार एक लोकप्रिय सरकार है और ये स्वभाविक है कि हम सभी का ख्याल रखेंगे. हम जो संभव होगा जनता के लिए करेंगे. हमने हमेशा एक अच्छा बजट पेश किया है.

बजट की प्रतियां कड़ी सुरक्षा के बीच संसद भवन पहुंच गईं है.

 

बजट पेश करने के पहले  पियूष गोयल राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से राष्ट्रपति भवन मिलने पहुंचे.

देश का अंतरिम बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार के कारोबार में तेजी देखने को मिल रही है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार सुबह 9.42 बजे 106.88 अंक उछलकर 36,363.57 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 33.50 अंकों की तेजी के साथ 10,864.45 पर कारोबार करते देखे गए.

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 55.05 अंकों की मजबूती के साथ 36,311.74 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 20.4 अंकों की बढ़त के साथ 10,851.35 पर खुला.

(आईएएनएस इनपुट्स के साथ)


  • 8
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here