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मंगलवार, 24 जून, 2025
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रिलायंस रिटेल का मुनाफा पहली तिमाही में 4.6 फीसदी बढ़कर 2,549 करोड़ रुपये पर

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नयी दिल्ली, 19 जुलाई (भाषा) रिलायंस रिटेल वेंचर लि. (आरआरवीएल) का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में 4.63 प्रतिशत बढ़कर 2,549 करोड़ रुपये हो गया।

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई का सकल राजस्व अप्रैल-जून के दौरान 8.1 फीसदी बढ़कर 75,615 करोड़ रुपये रहा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने शुक्रवार को शेयर बाजार को बताया कि एक साल पहले अप्रैल-जून में आरआरवीएल ने 69,948 करोड़ रुपये की सकल आय और 2,436 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था।

रिलायंस रिटेल की परिचालन आय जून 2024 तिमाही में सालाना आधार पर 6.6 फीसदी बढ़कर 66,260 करोड़ रुपये हो गई। एक साल पहले इसी तिमाही में यह 62,159 करोड़ रुपये थी।

कंपनी के कुल राजस्व में डिजिटल वाणिज्य और नये वाणिज्य ने 18 प्रतिशत का योगदान दिया। देश की अग्रणी खुदरा कंपनी का कर-पूर्व लाभ (ईबीआईटीडीए) भी समीक्षाधीन अवधि में 10.47 प्रतिशत बढ़कर 5,664 करोड़ रुपये हो गया।

आरआईएल ने बताया कि उसके खुदरा स्टोर में ग्राहकों की आवाजाही बढ़ने, स्टोरों की संख्या में वृद्धि और मार्जिन में सुधार ने बेहतर नतीजों में योगदान दिया।

समीक्षाधीन तिमाही के दौरान रिलायंस रिटेल ने अपना विस्तार जारी रखा और 331 नए स्टोर खोले, जिससे कुल संख्या 18,918 हो गई।

आरआईएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, ”खुदरा कारोबार ने पिछले साल के मुकाबले मजबूत वित्तीय नतीजे दिए, जिसे सभी उपभोग खंड से अच्छा समर्थन मिला। अपने खुदरा क्षेत्र के तेजी से विस्तार के साथ रिलायंस रिटेल लाखों भारतीयों के लिए पसंदीदा खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत कर रही है।”

उन्होंने कहा कि डिजिटल वाणिज्य और नये वाणिज्य क्षेत्र भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

इसके अलावा, आरआरवीएल ने जून तिमाही में अपने स्टोरों पर आने वाले ग्राहकों की संख्या में 18.87 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

कंपनी ने बताया कि उसके डिजिटल स्टोरों में एसी, रेफ्रिजरेटर और टीवी की बिक्री बढ़ी। टेलीविजन की बिक्री को टी20 विश्व कप और आईपीएल जैसे आयोजनों से समर्थन मिला।

रिलायंस रिटेल ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक खंड में अपने निजी ब्रांड नाम से उत्पादों की संख्या में वृद्धि की और विभिन्न श्रेणियों में कई नए उत्पाद जोड़े।

डिजिटल वाणिज्य फैशन ब्रांड एजेआईओ ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। इसने सालाना आधार पर अपने उत्पाद कैटलॉग का 20 प्रतिशत से अधिक विस्तार किया और 19 लाख से अधिक ग्राहक जोड़े।

आरआरवीएल की कार्यकारी निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि कंपनी ने अप्रैल-जून के दौरान मजबूत प्रदर्शन किया और अपनी स्थिति मजबूत की।

उन्होंने कहा, ”हमारे खुदरा कारोबार का स्थिर गति से विस्तार और वृद्धि न केवल ग्राहकों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को, बल्कि भारत की वृद्धि गाथा की मजबूती और जीवंतता को भी दर्शाती है।”

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

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