Monday, 27 June, 2022
होमदेशतीर्थ दर्शन योजना में शामिल होगा डॉ. आंबेडकर नगर : मुख्यमंत्री

तीर्थ दर्शन योजना में शामिल होगा डॉ. आंबेडकर नगर : मुख्यमंत्री

Text Size:

महू (मप्र), 14 अप्रैल (भाषा) मध्य प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं एवं बड़ी संख्या में लोगों ने बृहस्पतिवार को डॉ. बी आर आंबेडकर के जन्म स्थान महू में उनकी 131 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश सरकार की ‘तीर्थ दर्शन योजना’ की सूची में महू को भी एक गंतव्य के रूप में शामिल करने की घोषणा की।

प्रदेश सरकार कुछ वर्षो से तीर्थ दर्शन योजना चला रही है, ताकि लोग और वरिष्ठ नागरिक अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार तीर्थ यात्रा पर जा सकें।

देश के विभिन्न हिस्सों से, विशेषकर महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र से बड़ी संख्या में आंबेडकर के अनुयायी महू के काली पलटन इलाके में स्थित उनके जन्म स्थान पर बने भव्य स्मारक पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे हैं।

आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को इंदौर जिले के छावनी कस्बे महू में हुआ था। उनकी याद में महू को डॉ आंबेडकर नगर का नाम दिया गया है।

आंबेडकर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही आंबेडकर के जन्म स्थान को प्रदेश की लोकप्रिय तीर्थ दर्शन योजना में एक गंतव्य के रूप में जोड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आंबेडकर के जन्मस्थान पर आने वाले लोगों की सुविधा के लिए एक धर्मशाला के निर्माण हेतु भूमि निर्धारित करने का भी निर्देश दिया।

स्मारक पर मुख्य समारोह बुधवार आधी रात को शुरू हुआ। इस दौरान आंबेडकर द्वारा स्थापित कैडर आधारित संगठन ‘समता सैनिक दल’ के सदस्यों ने आंबेडकर की प्रतिमा के सामने ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया।

बड़ी संख्या में बौद्ध भिक्षुओं ने भी ‘बौद्ध वंदना’ का पाठ करके अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पिछले दो साल से कोविड-19 महामारी के कारण आंबेडकर जयंती पर अधिक बड़े आयोजन नहीं किए गए, हालांकि इस बार उनके अनुयायियों ने अपने नेता के सम्मान में दो भव्य जुलूस निकाले।

इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह सहित कांग्रेस के अनेक वरिष्ठ नेता भी आंबेडकर की जन्मस्थली पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

नाथ ने पत्रकारों से कहा कि उनकी पार्टी प्रदेश की राजधानी भोपाल में आंबेडकर की भव्य प्रतिमा का निर्माण करेगी।

भाषा सं दिमो सुरेश

सुरेश

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments