Friday, 27 May, 2022
होमदेशइस सप्ताह उत्तर पश्चिमी भारत में शीतलहर की स्थिति: आईएमडी

इस सप्ताह उत्तर पश्चिमी भारत में शीतलहर की स्थिति: आईएमडी

Text Size:

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (भाषा) उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है, जिससे दिल्ली में ‘ठंडा दिन’ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है और पंजाब, हरियाणा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात तथा महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर चल सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि अगले दो से तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है और इससे ‘ठंडा दिन’ एवं ‘अत्यंत ठंडा दिन’ जैसी स्थिति होने का अनुमान है।

इसने कहा कि अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर से भीषण शीतलहर की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो से तीन दिनों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, सिक्किम, मेघालय और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में घना और बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है।

आईएमडी के अनुसार, एक ‘ठंडा दिन’ तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो, जबकि ‘अत्यंत ठंडा दिन’ तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम होता है।

वहीं, शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘बेहद घना’, 51 से 200 मीटर दृश्यता के बीच ‘घना’, 201 से 500 के मीटर दृश्यता के बीच ‘मध्यम’ और 501 से 1000 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को ‘हल्का’ माना जाता है।

भाषा नेत्रपाल उमा

उमा

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments