scorecardresearch
Thursday, 30 May, 2024
होमदेशवाराणसी वाई-20 शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन, शांति-निर्माण एवं स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई

वाराणसी वाई-20 शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन, शांति-निर्माण एवं स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई

Text Size:

वाराणसी, 19 अगस्त (भाषा) उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जारी वाई-20 शिखर सम्मेलन में प्रतिनिधियों ने शनिवार को जलवायु परिवर्तन, शांति निर्माण और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

यूथ-20 (वाई-20) भारत की अध्यक्षता में जी 20 के आधिकारिक सहभागिता समूहों में से एक है।

युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, 17 अगस्त को शुरू हुए चार दिवसीय शिखर सम्मेलन के तीसरे दिन, ‘‘सहभागी शासन के माध्यम से अमृत पीढ़ी को सशक्त बनाना’’ विषय पर एक सत्र आयोजित किया गया।

बयान में कहा गया है कि सत्र की शुरुआत ‘‘युवा शक्ति’’ पर जोर देने वाले एक वीडियो के साथ हुई। इसके बाद ‘माईगव’ मंच के बारे में जानकारी दी गई।

बयान में कहा गया है कि ‘माईगव’ को सरकार के नागरिक जुड़ाव मंच के रूप में स्थापित किया गया है, जो नीति निर्माण के लिए नागरिकों से जुड़ने और सार्वजनिक हित एवं कल्याण के विषयों पर उनकी राय लेने के लिए कई सरकारी निकायों तथा मंत्रालयों के साथ सहयोग करता है।

बयान के अनुसार, जी20 देशों, अतिथि देशों तथा अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि काम के भविष्य, शांति निर्माण से लेकर जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य जैसे विषयों पर विचार-विमर्श और चर्चा में शामिल हुए।

इसमें कहा गया है कि इस चर्चा के बाद ‘‘वाई 20 बयान’’ के मसौदे का मार्ग प्रशस्त हुआ।

बयान में कहा गया है, ‘‘वाई20 बयान’’ को अंतिम रूप देना कई महीनों की सिफारिशों, विचारों, विचार-मंथन सत्रों, युवा परामर्शों और चर्चाओं का परिणाम है, जिसने वैश्विक मामलों पर एक संवाद का निर्माण किया है ।’’

भाषा रंजन रंजन दिलीप

दिलीप

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments