scorecardresearch
Monday, 15 July, 2024
होमदेशउत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग में मची भगदड़ में बच्चों समेत कम से कम 60 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग में मची भगदड़ में बच्चों समेत कम से कम 60 लोगों की मौत

हाथरस के जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार ने आशंका जताई कि कम से कम 50 से 60 लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने कहा, "घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और घटनास्थल से और लोगों को बचाया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हज़ार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है.

Text Size:

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के हाथरस में मंगलवार को सत्संग के दौरान मची भगदड़ में कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.

हाथरस के जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार ने आशंका जताई कि कम से कम 50 से 60 लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने कहा, “घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है और घटनास्थल से और लोगों को बचाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजन के लिए अनुमति दी गई थी और यह निजी कार्यक्रम था.

कुमार ने कहा कि प्रशासन का प्राथमिक ध्यान घायलों और मृतकों के परिजनों को हर संभव मदद मुहैया कराना है, जबकि एक उच्च स्तरीय समिति भगदड़ के पीछे के कारणों की जांच कर रही है.

जिला पुलिस प्रवक्ता मनीष चिकारा ने रॉयटर्स को फोन पर बताया कि लगभग 60 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, यह संभावना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

रॉयटर्स ने बताया कि सोशल मीडिया पर अपुष्ट वीडियो में एक स्थानीय अस्पताल के बाहर ज़मीन पर शवों के ढेर लगे हुए दिखाई दे रहे हैं, हालांकि, वह क्लिप की तुरंत पुष्टि नहीं कर सका.

एटा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि हाथरस के मुगलगढ़ी गांव में सत्संग के दौरान भगदड़ मची. उन्होंने बताया कि मृतकों और घायलों को एटा अस्पताल लाया गया.

प्रत्यक्षदर्शी शकुंतला ने बताया कि कार्यक्रम समाप्त होने के बाद लोग बाहर निकलने की ओर भागे.

उन्होंने बताया, “बाहर की सड़क काफी ऊंचाई पर थी और नीचे नाला था. लोग एक के ऊपर एक नाले में गिर गए. नीचे बैठे लोग कुचल गए. सत्संग में काफी भीड़ थी.”

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. उन्होंने इसके साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है.

उन्होंने एक्स पर लिखा, ‘‘जनपद हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं.’’

मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हज़ार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है.

उन्होंने दुर्घटना के कारणों की तत्काल जांच के भी आदेश दिए, जिसकी जांच आगरा के सहायक महानिदेशक और अलीगढ़ के कमिश्नर करेंगे.

मोदी ने एक्स पर कहा कि उन्होंने सीएम से बात की और कहा कि यूपी सरकार पीड़ितों को हर संभव सहायता प्रदान करने में सक्रिय रूप से लगी हुई है.

पीएम ने प्रत्येक मृतक के परिवारों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हज़ार रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश के हाथरस ज़िले में हुआ हादसा अत्यंत पीड़ादायक है. इस दुर्घटना में जिन्होंने अपनों को खोया है, उन शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन सभी पीड़ितों की हरसंभव मदद कर रही है.’’

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में नेता प्रतिक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई भगदड़ की घटना में कई लोगों के मारे जाने पर दुख जताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की.

उन्होंने कांग्रेस के स्थानीय कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे प्रभावित लोगों की हर संभव मदद करें.

खरगे ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश के हाथरस के सत्संग में भगदड़ मच जाने से कई श्रद्धालुओं की मृत्यु की खबर बेहद पीड़ादायक है. हादसे के दृश्य अत्यंत हृदयविदारक हैं. शोकाकुल परिवारों के प्रति हम गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं. सरकार एवं प्रशासन से आग्रह करते हैं कि घायलों के उपचार में कोई कमी न रखें व पीड़ितों को त्वरित मुआवजा उपलब्ध कराया जाए.’’

उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि हादसे में पीड़ित लोगों को हर संभव मदद पहुंचाएं.

राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ से कई श्रद्धालुओं की मृत्यु का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है. सभी शोकाकुल परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की आशा करता हूं.’’

उनका कहना था, ‘‘सरकार और प्रशासन से अनुरोध है कि घायलों को हर संभव उपचार एवं पीड़ित परिवारों को राहत उपलब्ध कराएं. ‘इंडिया’ के सभी कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि राहत और बचाव में अपना सहयोग प्रदान करें.’’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, ‘‘हाथरस, उत्तर प्रदेश में सत्संग के दौरान भगदड़ की वजह से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की मृत्यु एवं कई के घायल होने का समाचार हृदयविदारक है. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें. शोक-संतप्त परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य सरकार से मेरी अपील है कि पीड़ितों को उचित मुआवजा देने एवं घायलों के उपचार की व्यवस्था की जाए.’’

share & View comments