Saturday, 25 June, 2022
होमहेल्थसावधान रहें कोविड-19 की दूसरी लहर अभी जारी है, केंद्र सरकार बोली- केरल में अभी भी 1 लाख एक्टिव केस

सावधान रहें कोविड-19 की दूसरी लहर अभी जारी है, केंद्र सरकार बोली- केरल में अभी भी 1 लाख एक्टिव केस

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महामारी प्रबंधन के लिए सितंबर और अक्टूबर का महीना महत्वपूर्ण होगा और चेतावनी दी कि त्योहार कोविड-19 के उपयुक्त आचरण के मुताबिक मनाये जाने चाहिए.

Text Size:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने एकबार फिर देशवासियों को कोविड-19 से सावधान रहने को कहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महामारी प्रबंधन के लिए सितंबर और अक्टूबर का महीना महत्वपूर्ण होगा और चेतावनी दी कि त्योहार कोविड-19 के उपयुक्त आचरण के मुताबिक मनाये जाने चाहिए.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में अभी दूसरी लहर जारी है.

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि टीका बीमारी में सुधार लाने के लिए है न कि इसे रोकने के लिए, इसलिए टीकाकरण के बाद भी मास्क का प्रयोग जारी रखना बहुत जरूरी है.

‘दूसरी लहर समाप्त नहीं हुई है’

भूषण ने कहा, ‘देश में कोविड-19 की दूसरी लहर अब भी जारी है. दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है और इसलिए हमें सभी एहतियात बरतने की जरूरत है, खासकर हर त्योहार के बाद संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए.’

उन्होंने कहा, ‘सितंबर और अक्टूबर के महीने हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि हम नए त्योहार मनाने जा रहे हैं. इसलिए कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाते हुए त्योहार मनाए जाने चाहिए.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

सरकार ने कहा कि भारत के 41 जिलों में कोविड-19 की साप्ताहिक संक्रमण दर दस फीसदी से अधिक है.

सरकार के मुताबिक, पिछले हफ्ते कुल कोविड-19 मामलों में से 58.4 फीसदी केरल में सामने आए.

इसने कहा, ‘केरल एकमात्र राज्य है जहां कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक है, जबकि चार राज्यों में यह 10 हजार से एक लाख तक है और 31 राज्यों में कोविड-19 के इलाजरत मरीजों की संख्या 10 हजार से कम है.’


यह भी पढ़ें: TB से भारत की लड़ाई में नई अड़चन- राज्यों के पास ऐसी मशीनें जो वो इस्तेमाल नहीं कर सकते


अफगानिस्तान से आए लोगों को लग रहा है पोलियो का टीका

सरकार ने बताया कि अफगानिस्तान से अभी तक 400 से अधिक लोगों को सुरक्षित लाया गया है और उनमें से कुछ कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं. संक्रमित लोगों को पृथक कर दिया गया है और उनका उपचार चल रहा है.

यही नहीं पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के मामले को देखते हुए सरकार ने वहां से आए लोगों को एंटी पोलियो वैक्सीन लगाया जा रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, एक दिन में कोरोना वायरस से 46,164 लोग संक्रमित पाए गए और इसके साथ भारत में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 3,25,58,530 है, वहीं संक्रमण का इलाज करा रहे लोगों की संख्या बढ़कर 3,33,725 हो गई है.

सुबह आठ बजे तक आंकड़ों के मुताबिक, 607 लोगों की मौत होने के साथ मृतकों की संख्या 4,36,365 हो गई है. मंत्रालय ने बताया कि उपचाराधीन मरीजों की संख्या कुल संक्रमण का 1.03 फीसदी है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 से ठीक होने की दर 97.63 फीसदी है.


यह भी पढ़ें: कोविड की उत्पत्ति पर स्टडी के लिए तेजी से समय बीत रहा है, WHO के वैज्ञानिकों ने गिनाईं 6 प्राथमिकताएं


 

share & View comments