Tuesday, 5 July, 2022
होमहेल्थइस हफ्ते भारत की R वैल्यू घटकर 0.90 हुई, दिल्ली की Covid संक्रमण दर भी 1 से नीचे गिरी

इस हफ्ते भारत की R वैल्यू घटकर 0.90 हुई, दिल्ली की Covid संक्रमण दर भी 1 से नीचे गिरी

भारत की आर वैल्यू में पिछले हफ्ते बढ़ोतरी देखी गई थी, जबकि महाराष्ट्र, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ की आर वैल्यू में, इस हफ्ते इज़ाफा हुआ.

Text Size:

नई दिल्ली: भारत की कोविड-19 आर वैल्यू- जो किसी संक्रमण के फैलने की गति को नापने का एक प्रमुख मानदंड होती है- पिछले हफ्ते बढ़कर 0.95 हो जाने के बाद, इस हफ्ते घटकर 0.90 हो गई है.

आर वैल्यू का मतलब होता है कि एक मरीज़, कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है. 1 से कम संख्या का मतलब होता है, कि एक्टिव मामलों की संख्या घट रही है.

चेन्नई स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमैटिकल साइंसेज़ के रिसर्चर सीताभ्र सिन्हा, जो भारत में आर वैल्यू पर नज़र रखे हुए हैं, ने दिप्रिंट को बताया, ‘जिन सूबों में एक्टिव मामले सबसे ज़्यादा हैं, उन्होंने आर वैल्यू को 1 से नीचे रखा हुआ है’.

सिन्हा ने कहा कि दिल्ली में भी, जहां पिछले महीने से मामलों की संख्या में तेज़ी से उछाल आया है, लंबे समय के बाद आर वैल्यू को एक से नीचे ले आया गया है.

राजधानी की आर वैल्यू 1.14 से घटकर इस हफ्ते 0.86 पर आ गई.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


यह भी पढ़ें: ‘एंटीबॉडीज़’ से गंभीर कोविड मरीज़ों में बन रहे हैं ख़ून के थक्के- नई स्टडी का दावा


1 से अधिक वैल्यू वाले राज्य

सिन्हा ने कहा कि राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश तीनों में, आर वैल्यू एक से ऊपर दर्ज की गई, हालांकि उनके एक्टिव मामलों की संख्या, अभी भी अपेक्षाकृत कम है.

राजस्थान की आर वैल्यू इस हफ्ते 1.04 से बढ़कर 1.09 हो गई. पिछले दिनों एक महीने से अधिक तक, इस राज्य में आर वैल्यू 1 से ऊपर बनी रही थी, जिसकी वजह से वहां मामलों की संख्या बढ़ गई थी. गुजरात की आर वैल्यू पिछले हफ्ते से 1.04 बनी रही.

मध्य प्रदेश हाल ही में उन 15 शीर्ष राज्यों में शामिल हो गया, जहां एक्टिव केस लोड अधिक था. क़रीब 6 नवंबर तक प्रदेश की आर वैल्यू 0.84 थी. उसके बाद से ये बढ़कर 1.10 हो गई है, जो एक्टिव मामलों वाले शीर्ष राज्यों में सबसे अधिक है.

किन राज्यों में आर वैल्यू घटी

हरियाणा और तेलंगाना में इस हफ्ते आर वैल्यू घटकर 1 से नीचे आ गई.

हरियाणा की आर वैल्यू पिछले हफ्ते के 1.18 से घटकर, इस हफ्ते 0.96 पर आ गई, जबकि तेलंगाना की आर वैल्यू, पिछले हफ्ते के 1.14 से घटकर 0.79 हो गई.

केरल में, जहां एक्टिव मामलों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है, आर वैल्यू पिछले हफ्ते के 0.92 से घटकर 0.87 पर आ गई. पश्चिम बंगाल की आर वैल्यू में भी गिरावट देखी गई, जो 0.93 से घटकर 0.82 हो गई. उत्तर प्रदेश में भी यही हुआ, जिसकी आर वैल्यू 0.99 से गिरकर 0.92 हो गई.

पिछले हफ्ते, आंध्र प्रदेश और ओडिशा की आर वैल्यू क्रमश: 0.96 और 0.94 थीं. इस हफ्ते ये कम होकर क्रमश: 0.80 और 0.74 पर आ गईं हैं.

तमिलनाडु की आर वैल्यू भी पिछले हफ्ते के 0.98 से गिरकर, 0.82 पर आ गई है.

किन राज्यों में आर वैल्यू बढ़ी

महाराष्ट्र, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ की आर वैल्यू में बढ़ोतरी देखी गई है, हालांकि ये तीनों अभी 1 से नीचे बने हुए हैं.

महाराष्ट्र की आर वैल्यू जो पिछले हफ्ते 0.84 थी, अब बढ़कर 0.93 हो गई है. कर्नाटक की आर वैल्यू पिछले हफ्ते गिरकर 0.66 हो गई थी, लेकिन अब बढ़कर 0.84 हो गई है.

छत्तीसगढ़ की आर वैल्यू भी 0.84 से बढ़कर 0.93 हो गई है.

प्रमुख मेट्रो

पुणे और बेंगलुरू की आर वैल्यू इस समय क्रमश: 1.02 और 1.03 हैं. पिछले हफ्ते पुणे की आर वैल्यू 0.52 थी, जबकि बेंगलुरू की आर वैल्यू पिछले हफ्ते 1 के क़रीब थी.

मुम्बई, चेन्नई और कोलकाता की आर वैल्यू, क्रमश: 0.80, 0.85 और 0.90 हैं.

(इस ख़बर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


यह भी पढ़ें: लांसेट का दावा- IISER पुणे के नए टेस्ट से COVID का पता लगाने के लिए लोगों की सूंघने की क्षमता को मापा जा सकेगा


 

share & View comments