Saturday, 4 December, 2021
होमहेल्थसरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को चार देशों को टीके की 50 लाख खुराक भेजने की अनुमति दी

सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को चार देशों को टीके की 50 लाख खुराक भेजने की अनुमति दी

सरकार ने अक्टूबर में एसआईआई को ‘वैक्सीन मैत्री’ कार्यक्रम के तहत नेपाल, म्यांमा और बांग्लादेश में प्रत्येक को कोविशील्ड की 10 लाख खुराक निर्यात करने की अनुमति दी थी.

Text Size:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को संयुक्त राष्ट्र समर्थित कोवैक्स वैश्विक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड की 50 लाख खुराक नेपाल, ताजिकिस्तान और मोजाम्बिक को निर्यात करने की अनुमति दी है.

आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को कहा कि इन तीन देशों के अलावा एसआईआई कोवैक्स पहल के तहत बांग्लादेश को कोविशील्ड टीके का भी निर्यात करेगा. एसआईआई 23 नवंबर से कोवैक्स कार्यक्रम के तहत कोविड टीके का निर्यात शुरू करेगा और नेपाल को 24 नवंबर को कोविशील्ड की पहली खेप मिलेगी.

इससे पहले सरकार ने अक्टूबर में एसआईआई को ‘वैक्सीन मैत्री’ कार्यक्रम के तहत नेपाल, म्यांमा और बांग्लादेश में प्रत्येक को कोविशील्ड की 10 लाख खुराक निर्यात करने की अनुमति दी थी.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को हाल में एक पत्र में सूचित किया कि कंपनी ने कोविशील्ड की 24,89,15,000 खुराकों का स्टॉक तैयार किया है और यह स्टॉक दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है.


यह भी पढ़ें: SC ने वायु प्रदूषण पर केंद्र से मांगा जवाब, कहा ‘यह आपात स्थिति है’


 

share & View comments