Saturday, 2 July, 2022
होमएजुकेशनकेरल में ‘A+’ वाले सभी छात्र पसंद के पाठ्यक्रम चुन सकेंगे : वी.शिवनकुट्टी

केरल में ‘A+’ वाले सभी छात्र पसंद के पाठ्यक्रम चुन सकेंगे : वी.शिवनकुट्टी

छात्रों और अभिभावकों की शिकायतों की पृष्ठभूमि में यह सवाल आया कि जिन लोगों ने सभी विषयों में ए प्लस स्कोर किया है, उन्हें भी कक्षा 11 में अपनी पसंद का पाठ्यक्रम चुनना मुश्किल हो रहा है.

Text Size:

तिरुवनंतपुरम: केरल के शिक्षा मंत्री वी.शिवनकुट्टी ने सोमवार को कहा कि राज्य में 10वीं कक्षा में सभी विषयों में ‘ए प्लस’ प्राप्त करने वाले छात्र अपनी पसंद के पाठ्यक्रम ले सकेंगे क्योंकि राज्य सरकार पाठ्यक्रम के सीटों में 10 से 20 प्रतिशत की वृद्धि करेगी और राज्य के विभिन्न जिलों और तालुकों में अतिरिक्त बैच शुरू करेगी.

मंत्री ने कहा कि सीट या अतिरिक्त बैच में वृद्धि प्रत्येक क्षेत्र से प्राप्त अनुरोधों की संख्या के आधार पर होगी. वह विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान उनसे पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे. उनसे पूछा गया था कि क्या राज्य सरकार के पास यह सुनिश्चित करने की कोई योजना है कि सभी विषयों में ‘ए प्लस’ हासिल करने वाले छात्रों को उनकी पसंद का पाठ्यक्रम मिले.

छात्रों और अभिभावकों की शिकायतों की पृष्ठभूमि में यह सवाल आया कि जिन लोगों ने सभी विषयों में ए प्लस स्कोर किया है, उन्हें भी प्लस वन (कक्षा 11) में अपनी पसंद का पाठ्यक्रम चुनना मुश्किल हो रहा है.

शिवनकुट्टी ने बताया कि सभी विषयों में ए प्लस प्राप्त करने वाले लगभग 1.2 लाख छात्रों में से केवल 5800 ही छात्र बचे हैं, जिन्हें पिछले सप्ताह दूसरे पूरक आवंटन के बाद भी अपनी पसंद का पाठ्यक्रम नहीं मिला है. उन्होंने आश्वासन दिया कि ऐसे सभी छात्रों को उनकी पसंद के पाठ्यक्रम मिलेंगे.

विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीसन ने कहा कि दूसरी पूरक सूची लाने से पहले राज्य सरकार को पहले स्कूल तबादलों और पाठ्यक्रम संयोजन में फेरबदल को अंजाम देना चाहिए था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


यह भी पढ़े: 100% कट-ऑफ के बाद भी दिल्ली यूनिवर्सिटी क्यों है देश भर के छात्रों की पहली पसंद


 

share & View comments